WhatsApp ने नकारे प्राइवसी पर लगे आरोप
WhatsApp ने नकारे प्राइवसी पर लगे आरोप
Share:

सोशल नेटवर्किंग के रूम में पहचाने जाने वाले विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प को अपने खास फीचर्स की वजह से पहचाना जाता है. वही इसका इस्तेमाल भी यूज़र्स द्वारा बढ़चढ़कर किया जा रहा है. व्हाट्सएप्प को सबसे ज्यादा फोटो शेयरिंग, चैटिंग, टेक्स्ट मैसेजिस, डाक्यूमेंट्स, पीडीएफ फाइल्स, जिफ इमेज, विडियो आदि शेयरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

हाल में इससे जुडी एक ऐसी जानकारी सामने आयी थी, जिसमे बताया गया था कि व्हाट्सएप्प के आपके मैसेज फेसबुक के कर्मचारी व अन्य लोग द्वारा पढ़े जाते है. किन्तु व्हाट्सएप्प ने इन आरोपो को खारिच कर दिया है.

व्हाट्सएप्प ने इस बारे में कहा है कि 2016 के अप्रैल से ही व्हाट्सएप कॉल और संदेश शुरू से अंत तक डिफॉल्ट रूप से एनक्रिप्टेड होते हैं. जिसमे इसके अन्य लोगो द्वारा पढ़ने का सवाल ही नही उठता है. वही इस बारे में व्हाट्सएप्प ने कहा है कि यूज़र्स की सारी निजी जानकारी सुरक्षित है. 

इसके बारे में हाल ही में खुलासा करते हुए एक अंग्रेजी अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया था कि फेसबुक के कर्मचारी व अन्य लोग इसके एनक्रिप्टेड मैसंज को पढ़ सकते हैं या उसे बाधित कर सकते हैं. कैलिफोर्निया यूनिवर्सटी के सिक्युरिटी रिसर्चर टोबिस बॉएल्टर ने गार्जियन को बताया कि व्हाट्सएप्प के सिगनल प्रोटोकॉल में बदलाव के चलते फेसबुक के कर्मचारी किसी के भी व्हाट्सएप्प के मैसेज पढ़ सकते है. किन्तु व्हाट्सएप्प ने इस बात से इंकार कर दिया है. 

सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, फेसबुक व्हाट्सएप्प को दिया नोटिस

सावधान: आपके WhatsApp मैसेज पढ़ सकता है कोई भी

WhatsApp में जोड़ा गया अब यह शानदार फीचर्स

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -