WhatsApp के इन फीचर की मदद से पहचान पायेंगे फेक न्यूज

WhatsApp के इन फीचर की मदद से पहचान पायेंगे फेक न्यूज

पिछले कुछ समय से Whatsapp इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप में एक दूसरे से जुड़े रहने के लिहाज से एक जरुरी हिस्सा बन चुकी है. भारत में खासतौर पर Whatsapp  के कई मिलियन यूजर्स हैं. लोकेशन शेयरिंग, लाइव, स्टिकर्स, GIF, जैसे फीचर्स के साथ Whatsapp यूजर्स को और पसंद आने लगा हैं. काफी, लम्बे समय से फेक न्यूज की परेशानी Whatsapp जूझ रहा है. अधिकृत Facebook मैसेजिंग ऐप इस परेशानी से मुकाबला करने के​ लिए कई फीचर्स रोल-आउट कर रही है.

माना जा रहा है कि Whatsapp आने वाले दिनों में कई अन्य फीचर्स लेकर आएगा. जिसमे फेक न्यूज से निपटा क्षमता होगी. वर्तमान मे मौजुद कुछ फीचर इस प्रकार है. यह एक खास Search Image Feature फीचर होने वाला है. जिसका फायदा उठाकर यूजर्स उन पिक्चर्स को ढूंढ पाएंगे जो उन्होंने ऐप में रिसीव की होगी या भेजी होगी. ऐप में एक्सचेंज की गई पिक्चर्स सही हैं, इस तरीके से यूजर पता लगा पाएंगे. कंपनी मे इस फीचर की टेस्टींग चल रही है.

Whatsapp का Forwarding Feature भी एक महत्वपूर्ण फीचर होने वाला है. यूजर्स इस फंक्शन का इस्तेमाल करके यह देख पाएंगे, कि कितनी बार एक मैसेज को फॉरवर्ड किया गया है. आपको को चैट विंडो मैसेज इन्फो सेक्शन मे मैसेज की जानकारी मिलेगी.  यूजर्स इस तरीके से यह ट्रैक कर पाएंगे कि मैसेज को एक या अधिक बार शेयर किया गया है या नही. इन फीचर के उपयोग से आपको फेक न्यूज का सामना करने मे मदद मिलती है.आने वाले समय मे कंपनी कई अन्य फीचर इस ऐप मे जोड सकती है.

ट्रेन की पल-पल की जानकारी के लिए गूगल ने पेश किया Google Assistance

पलक झपकते ही इस शख्स को लगा 1 अरब डॉलर का झटका, कम ब्रिकी बनी वजह

एक कॉल और अकाउंट खाली, कैसे बचेगा बैंक अकाउंट?