WhatsApp ने सरकार के नए आईटी नियमों को दी चुनौती
WhatsApp ने सरकार के नए आईटी नियमों को दी चुनौती
Share:

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने भारत में नए आईटी नियमों को चुनौती दी है। संशोधित आईटी नियम व्हाट्सएप को संदेश के प्रवर्तक को प्रकट करने के लिए अनिवार्य करते हैं। केंद्र सरकार के इस कदम पर आवेदन ने 26 मई से लागू होने वाले नियमों को चुनौती देने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है। नियमों के अनुसार कंपनियों को किसी संदेश के "प्रवर्तक" की पहचान का खुलासा करना होता है, और व्हाट्सएप ने इसे असंवैधानिक और उल्लंघन कहा है। 

व्हाट्सएप ने कहा है कि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देगा, और मौलिक रूप से लोगों के निजता के अधिकार को कमजोर कर देगा। व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा कि चैट को ट्रेस करने के लिए मैसेजिंग ऐप्स की आवश्यकता हमें व्हाट्सएप पर भेजे गए हर एक संदेश का फिंगरप्रिंट रखने के लिए कहने के बराबर है, जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देगा और लोगों के निजता के अधिकार को मौलिक रूप से कमजोर कर देगा। ।" सोशल मीडिया बिचौलियों के लिए भारत सरकार के नए नियमों का पालन करने के लिए कंपनियों को समय सीमा का सामना करने के बाद यह सब अराजकता आई। अपनी याचिका में, व्हाट्सएप 2017 के जस्टिस केएस पुट्टस्वामी बनाम यूनियन ऑफ इंडिया मामले को यह तर्क देने के लिए आमंत्रित कर रहा है कि ट्रैसेबिलिटी क्लॉज असंवैधानिक है और मानवाधिकारों के खिलाफ है जैसा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले द्वारा रेखांकित किया गया है। 

व्हाट्सएप के अनुसार, ट्रेसबिलिटी निजी कंपनियों को कानून प्रवर्तन एजेंसियों की आवश्यकता के लिए प्रतिदिन अरबों संदेशों के लिए "कौन-क्या-क्या और किसने-क्या" डेटा एकत्र करने और संग्रहीत करने के लिए मजबूर करेगा। ट्रेसबिलिटी को इस तरह से लागू नहीं किया जा सकता है जो डेटा के साथ छेड़छाड़ को रोकता है और इसे कम सुरक्षित बनाता है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा था, 'आईटी नियमों के तहत हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं। फेसबुक लोगों की स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से खुद को व्यक्त करने की क्षमता के लिए प्रतिबद्ध है।"

2021 का पहला चंद्र ग्रहण आज, दुनिया के कई हिस्सों में दिखेगा 'सुपर ब्लडमून'

बिहार में ब्लैक फंगस का कहर, महज 24 घंटों में 12 मरीजों की मौत

मौत के आंकड़ों ने फिर डराया, पिछले 24 घंटों में 4159 कोरोना मरीजों ने तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -