इन 7 कारणों से Telegram के फाउंडर ने व्हाट्सएप को बताया खतरा
इन 7 कारणों से Telegram के फाउंडर ने व्हाट्सएप को बताया खतरा
Share:

एक ओर जहां फेसबुक के स्वामित्व वाले एप व्हाट्सएप को लेकर कंपनी दमदार सिक्योरिटी के दावे कर रही है, वहीं दूसरी तरह व्हाट्सएप की सिक्योरिटी को लगातार सवाल उठ रहे हैं। बीते साल ही दुनियाभर के करीब 1,400 लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट की जासूसी हुई थी और इस जासूसी को खुद व्हाट्सएप ने स्वीकार भी किया था। चलिए जानते हैं टेलीग्राम के फाउंडर परेल डुओरोव का व्हाट्सएप को लेकर क्या सोचना है। परेल डुओरोव हमेशा से व्हाट्सएप पर हमलावर रहे हैं।अभी हाल ही में परेल डुओरोव ने अपने एक ब्लॉग में व्हाट्सएप को खतरनाक कहा है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलीग्राम का सीधा मुकाबला व्हाट्सएप से है। परेल डुओरोव का दावा है कि उनका टेलीग्राम एप काफी सुरक्षित है।परेल डुओरोव ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि सभी लोगों को अपने फोन से व्हाट्सएप डिलीट कर देना चाहिए। वही परेल ने कहा कि यदि आप चाहते हैं कि आपके फोटो, वीडियो और मैसेज सार्वजनिक ना हो तो आपको व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हाल ही में खुलासा हुआ है कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का व्हाट्सएप हैक हुआ है और इस हैकिंग का आरोप सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर लगा है। वहीं हाल ही में अमेरिका ने भी अपने अधिकारियों को अपने फोन से व्हाट्सएप एप को डिलीट करने की सलाह दी है।सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबियों को फोन बदलने की सलाह दी है। बता दें कि जेफ बेजोस के फोन हैकिंग की जांच करने वाली टीम में ट्रंप के दामाद जेरेड कुशनर भी शामिल हैं और जेरेड को ही फोन बदलने की सलाह मिली है।इतनी शिकायतों के बाद भी फेसबुक माफी मांगने को तैयार नहीं है, बल्कि वह दूसरों को ही जिम्मेदार ठहरा रहा है। जेफ बेजोस के व्हाट्सएप हैकिंग मामले में फेसबुक ने आईफोन को जिम्मेदार बताया है।

व्हाट्सएप सिक्योरिटी को लेकर एंड टू एंड एंक्रिप्शन का दावा करता है जिसका मतलब है कि आपको मैसेज को वह भी नहीं पढ़ता है लेकिन इसमें सच्चाई नहीं हैं, क्योंकि यदि व्हाट्सएप के दावे में सच्चाई होती तो इस तरह ही हैकिंग की रिपोर्ट सामने नहीं आतीं।आपको जानकर हैरानी होगी कि WhatsApp चैट का बैकअप आई क्लाउड या गूगल ड्राइन पर एंक्रिप्टेड नहीं होता है। अधिकतर लोग अपनी चैटिंग का बैकअप लेते हैं, लेकिन यह सुरक्षित नहीं है। साल 2019 में व्हाट्सएप में लगी 12 बार सेंध-आपको यकीन नहीं होगा कि पिछले साल 12 बार व्हाट्सएप में सिक्योरिटी फ्लो (सुरक्षा के लिहाज से खराब) हुआ है जिनमें जेफ बेजोस की हैकिंग और दुनियाभर के 1,400 पत्रकारियों और समाजिक कार्यकर्ताओं जैसे मामले भी शामिल हैं। औसत देखें तो हर महीने व्हाट्सएप में सिक्योरिटी को लेकर कोई-ना-कोई समस्या रही है।

Airtel के उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, हो जाएगी यह सेवा बंद

अब पोस्टपेड प्लान से कर सकेंगे 'अनलिमिटेड कॉलिंग, Jio, Airtel और वोडाफोन देगा 125GB डाटा

ऐसे मिलती है हैकर्स को आपके बैंक अकाउंट की चाबी, बचने के उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -