WhatsApp ने यूजर्स को दिया सबसे सुरक्षित फीचर, जानिए खासियत

इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp ने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक और नए फीचर्स को लॉन्च कर दिया गया है। Whatsapp में अब व्यू वन्स मैसेज से किए गए मैसेज का स्क्रीनशॉट्स नहीं लिया जा पाएगा। इस फीचर्स के उपरांत अब यूजर्स की चैट और अधिक सुरक्षित हो सकती है। बता दें कि पिछली साल अगस्त में Whatsapp ने यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए व्यू वन्स मैसेज फीचर जारी कर दिए गए है । इसके एक वर्ष के उपरांत यानी अगस्त 2022 में मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने व्यू वन्स मैसेज में स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा को बंद करने की घोषणा कर दी।

मार्क जुकरबर्ग ने कई सिक्योरिटी फीचर जारी करते हुए बोला है कि वे WhatsApp की सिक्योरिटी को अब और मजबूत करने जा रहे हैं। इसके लिए हम व्यू वन्स मैसेज (View Once Messages) फीचर में एक और नए फीचर को शामिल भी कर रहे है, जिससे Whatsapp यूजर्स की चैट को और अधिक सुरक्षित रख सकते है। इस फीचर में व्यू वन्स मैसेज से किए गए मैसेज का स्क्रीनशॉट्स नहीं लिया जा सकेगा। Whatsapp का यह स्क्रीनशॉट्स ब्लॉकिंग फीचर्स गूगल-पे और फोन-पे की तरह काम करता है, जो यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर स्क्रीनशॉट्स लेने की मंज़ूरी नहीं देते है। ऐसे ही अब Whatsapp पर भी व्यू वन्स मैसेज से किए गए मैसेज का स्क्रीनशॉट्स नहीं लिया जा सकेगा।

ऐसे करता है काम: इस फीचर की सहायता से आप अपनी चैट को सेफ रख सकते हैं। इससे पहले व्यू वन्स मैसेज फीचर को भी यूजर्स की प्रायवेसी को ध्यान में रखकर लाया गया था, इस फीचर से किए गए मैसेज को केवल एक के बाद ही देखा जा पाएगा। Whatsapp के इस फीचर के उपरांत यूजर्स की प्रायवेसी को और अधिक सुरक्षित रखा जा सकता है। नए फीचर्स के उपरांत  व्यू वन्स मैसेज (View Once Messages) से किए गए मैसेज को Whatsapp स्क्रीनशॉट्स के लिए ब्लॉक कर देता है, फिर अन्य यूजर उसको सिर्फ एक बार ही देख सकते है। अन्य यूजर उस मैसेज को न सेव कर सकता है और न उसका स्क्रीनशॉट्स ले सकता है। साथ ही यूजर्स व्यू वन्स मैसेज से किए गए मैसेज को स्क्रीन रिकॉर्ड के जरिए भी रिकॉर्ड नहीं किया जा पाएगा। 

लंबे समय के बाद लॉन्च हुई JIO की 5g सर्विस, इन शहरों को मिलेगी सुविधा

अब आप भी अपने स्मार्टफोन में ऑन कर सकते 5G सर्विस, जानिए..?

भारत में लॉन्च हुआ Samsung का सबसे सस्ता फोन

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -