WhatsApp को UPI उपयोगकर्ता को 100 मिलियन तक बढ़ाने के लिए नियामकीय मंजूरी मिली
WhatsApp को UPI उपयोगकर्ता को 100 मिलियन तक बढ़ाने के लिए नियामकीय मंजूरी मिली
Share:

WhatsApp ने भारत में अपनी भुगतान सेवा का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या को तिगुना से अधिक करने के लिए नियामक अनुमोदन प्राप्त किया है।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने UPI के माध्यम से 60 मिलियन WhatsApp उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित किया है। एनपीसीआई द्वारा बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार, अनुमति के साथ, मैसेजिंग ऐप देश के 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सेवा का विस्तार करने में सक्षम होगा।

व्हाट्सएप को नवंबर 2020 में खुदरा भुगतान छाता कंपनी द्वारा मल्टी-बैंक प्रारूप के तहत यूपीआई पर लाइव जाने की मंजूरी दी गई थी। उस समय, मैसेजिंग ऐप को देश में धीरे-धीरे अपने यूपीआई उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने के लिए अधिकृत किया गया था, जिसकी शुरुआत अधिकतम 20 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं से हुई थी। व्हाट्सएप को एक साल बाद यूपीआई उपयोगकर्ताओं की संख्या को दोगुना करके 40 मिलियन करने की अनुमति दी गई थी।

व्हाट्सएप पे, मेटा-स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप का यूपीआई-आधारित भुगतान तंत्र, 2018 से एक मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ बीटा स्थिति में है। भारत में भुगतान प्रदाताओं के लिए RBI के डेटा स्थानीयकरण दिशानिर्देश, जिसका प्लेटफ़ॉर्म को पालन करना था, प्लेटफ़ॉर्म के सबसे बड़े बाधाओं में से एक बना रहा।

एनपीसीआई ने जून में आरबीआई को सूचित किया था कि वह नियामक की डेटा भंडारण आवश्यकताओं के साथ व्हाट्सएप के अनुपालन से खुश है और 2020 में सुप्रीम कोर्ट (एससी) के समक्ष केंद्रीय बैंक द्वारा दायर एक हलफनामे के अनुसार यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लाइव होने के लिए तैयार है।

केरल के पूर्व मंत्री सांसद गोविंदन नायर का निधन

ग्रामीण भारत की उन्नति में अहम योगदान दे सकता है उद्यमियों का सशक्त सहयोग, अमूल और टाटा हैं उदाहरण

हरियाणा में मास्क पहनना अनिवार्य नहीं, उधर दिल्ली-गुरुग्राम में बढ़ रहे कोरोना केस

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -