पेमेंट सर्विस लॉन्च होने से WhatsApp के खिलाफ जांच शुरू

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस भारत में लॉन्चिंग को तैयार है परन्तु इससे ठीक पहले कंपनी पर अपनी अधिकारों के दुरुपयोग का आरोप लगा है। इसक मामले की जांच भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) कर रहा है। वहीं मार्च के मध्य में व्हाट्सएप के खिलाफ एक मामला दर्ज हुआ था जिसे लेकर अब जांच शुरू हुई है। वहीं एक मिडिया रिपोर्टर के मुताबिक फेसबुक पर आरोप है कि वह अपने व्हाट्सएप पेमेंट को लेकर डिजिटल दुनिया में अपनी पकड़ का गलत उपयोग कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक डिजिटल पेमेंट क्षेत्र एकाधिकार चाहता है और इसके लिए वह अपने वर्चस्व का गलत इस्तेमाल करना चाहता है। यह शिकायत एक वकील ने की है, फिलहाल  उनकी पहचान अभी तक सामने नहीं आई है।
 
ठंडे बस्ते में पड़ सकती है व्हाट्एप की पेमेंट सर्विस
इस मामले की जांच फिलहाल CCI कर रहा है, हालांकि यह प्रारंभिक चरण में है, लेकिन अगर आयोग को लगता है कि फेसबुक वास्तव में व्हाट्सएप पेमेंट की पकड़ मजबूत करने के लिए अपने वर्चस्व का गलत इस्तेमाल कर रहा है तो व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस परेशानी में पड़ सकती हैं। कंपनी ने व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस को लेकर सारी तैयारियां कर ली है। भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ यूजर्स हैं जो कि किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

2018 में शुरू हुई टेस्टिंग
बता दें कि व्हाट्सएप ने साल 2018 में व्हाट्सएप पेमेंट की बीटा टेस्टिंग शुरुआत की थी। करीब 10 लाख लोग भारत में व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रहे हैं, लेकिन दो साल बाद ही इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग बाकी है। हाल ही हमें जियो के साथ फेसबुक की पार्टनरशिप हुई है जिसके तहत जियोमार्ट में पेमेंट के लिए व्हाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल होना है। 

फेसबुक ने 400 मिलियन डॉलर में खरीदा Giphy, इंस्टाग्राम में मिलेगा सपोर्ट

बाजार में उपलब्ध हुआ LG का नया टीवी, जानें क्या है इसकी खासियत

यूपी के तकनिकी विश्विद्यालयों ने लिया फैसला, बताया किस तारीख से शुरू होंगी क्लासेज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -