WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, जानिए इसके फायदे

व्हाट्सएप्प अपने सिंपल से उपयोगकर्ता इंटरफेस में काफी सारे फीचर्स देता है। अब इस लिस्ट में एक और नाम सम्मिलित हो गया है, जिसकी सहायता से चैट का बैकअप और ज्यादा सुरक्षित होगा। दरअसल, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के भीतर चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में होती है, जिसे कंपनी सबसे सुरक्षित बताती है तथा उसका कहना है कि इस तकनीक के तहत चैट को सेंडर्स तथा रिसीवर ही डिकोड कर सकते हैं, बीच में इन संदेशों को डिकोड नहीं किया जा सकता है। अब एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड की सुविधा चैट बैकअप में प्राप्त होगी।

दरअसल, कंपनी के अनुसार, व्हाट्सएप एप का चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है, किन्तु अभी तक क्लाउड बैकअप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं था। अब फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के चैट के क्लाउड बैकअप के भी एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड की घोषणा कर दी है। इसका अर्थ है कि अब क्लाउड पर बैकअप किए गए चैट भी पूर्ण रूप से सुरक्षित मतलब एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होंगे।

वही व्हाट्सएप्प चैट का बैकअप सामान्य रूप से उपयोगकर्ता एपल और गूगल ड्राइव पर सेव किया जाता है, जिसको लेकर वॉट्सऐप ने पहले बताया था कि क्लाउड बैकअप हो जाने के पश्चात् चैट के एंड टू एंड एन्क्रिप्टशन की जिम्मेदारी उसकी नहीं बल्कि क्लाउड सर्विस देने वाले फर्म की है। अब वॉट्सएप ने गूगल एवं एपल के साथ चैट बैकअप के एंड टू एंड एन्क्रिप्टशन के लिए भागेदारी की है।

सुमोना चक्रवर्ती की कातिलाना अदाओं ने बनाया फैंस का दिन, बोले- अब बस भी करो...

'तारक मेहता' शो के मेकर्स ने किया ये बड़ा ऐलान, जानकर ख़ुशी से झूम उठेंगे फैंस

VIDEO: शुरू हुई अंकिता लोखंडे की मेहँदी-हल्दी की रस्मे!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -