व्हाट्स ऐप्प और फेस बुक पंहुचा सकते है आपकी उंगलियो को नुकसान
व्हाट्स ऐप्प और फेस बुक पंहुचा सकते है आपकी उंगलियो को नुकसान
Share:

आज के समय में युवा बिना फेसबुक और वाट्सएप जैसे सोशल साइट्स के बिन रह ही नहीं सकते है. चाहे फिर सुबह जगकर इन चीजों का यूज करना या फिर सोते समय इसका यूज करना. आज के समय में युवाओं का हाल यह हो गया है कि सोशल साइट्स के कारण ठीक ढंग से नींद भी नहीं लेते है. जिसके कारण अनिद्रा और न जाने कौन सी बीमारियों के गिरफ्त में आ जाते है. इतना ही नहीं सोशल साइट्स में दिनभर ऑऩलाइन रहने से आपके हाथों को भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

इनके बहुत अधिक उपयोग से कलाई और उंगलियों की जोड़ों में दर्द, आर्थराइटिस तथा रिपिटिटिव स्ट्रेस इंज्युरिज (आरएसआई) की समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

ज्यादातर लोग टच स्क्रीन का इस्तेमाल गलत तरीके से और गलत पोस्चर में करते हैं. स्ट्रेस से संबंधित इंजुरीज लोगों को तब भी हो सकती है जब वे टाइप करते समय अपनी कलाई पर अधिक दबाव डालते हैं या अपने हाथों को बहुत ज्यादा आगे या पीछे की ओर झुकाते हैं, जिससे उनके हाथों पर स्ट्रेस पड़ता है. इसके कारण होने वाली बीमारियों में कार्पेल टनेल सिंड्रोम सबसे सामान्य है. यह कलाई में मीडियन नर्व पर दबाव पड़ने के कारण होता है.

अपनी गर्दन को एक ही स्थिति में लंबे समय तक न रखें और थोड़ी-थोड़ी देर पर इसे आराम दें. यदि आप गर्दन को जिस स्थिति में रखे हुए हैं, उसमें दर्द, सुन्नपन या झनझनाहट महसूस करते हैं तो उस स्थिति को तुरंत बदलें. जिस स्थिति में अधिक आराम महसूस करते हों, गर्दन को उसी स्थिति में रखें.

जाने कैसे डालता है शोर आपके दिमाग पर असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -