व्हाट्सएप अलर्ट! इस ट्रिक का इस्तेमाल कर चैट एक्सेस कर सकते हैं हैकर्स
व्हाट्सएप अलर्ट! इस ट्रिक का इस्तेमाल कर चैट एक्सेस कर सकते हैं हैकर्स
Share:

व्हाट्सएप निस्संदेह दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। जबकि ऐप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश करना सुनिश्चित करता है, एक साइबर सुरक्षा शोधकर्ता ने दिखाया है कि हैकर्स क्लाउड बैकअप के माध्यम से हमारी व्यक्तिगत चैट और मीडिया तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। शुरुआत न करने वालों के लिए, व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के माध्यम से हमारे संपर्कों के साथ हमारी व्यक्तिगत चैट को सुरक्षित करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि केवल प्रेषक और रिसीवर को संदेशों और उनके बीच साझा किए गए मीडिया तक पहुंच प्राप्त हो। 

हालांकि, अब एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने व्हाट्सएप चैट बैकअप को संभालने पर सवाल उठाया है जो बिना एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के क्लाउड पर संग्रहीत हैं। द मिरर की एक रिपोर्ट में विशेषज्ञ के हवाले से कहा गया है कि गलत तरीके से काम करने वाले अभिनेता आपके व्यक्तिगत चैट और मीडिया तक पहुंच प्राप्त करने के लिए हमारे Google खातों को हैक कर सकते हैं। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब किसी सुरक्षा विशेषज्ञ ने क्लाउड बैकअप की सुरक्षा को लेकर मुद्दा उठाया है। हालाँकि, आप गायब होने वाले संदेश विकल्प का उपयोग करके अपनी चैट को सुरक्षित कर सकते हैं। ये संदेश एक समयावधि के बाद गायब हो जाते हैं और क्लाउड बैकअप पर संग्रहीत नहीं होते हैं।

व्हाट्सएप को एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाने के लिए, फर्म अब कथित तौर पर क्लाउड बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लाने के लिए भी काम कर रही है। एक ट्वीट में, WABetaInfo ने कहा, “व्हाट्सएप एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड LOCAL बैकअप लाने के लिए भी काम कर रहा है! वे Google ड्राइव पर E2EE बैकअप पर काम कर रहे थे, लेकिन वे स्थानीय बैकअप के लिए भी इस सुविधा का विस्तार करेंगे। यह सुविधा भविष्य के अपडेट में उपलब्ध होगी।" WABetaInfo ने सबसे पहले टेस्टिंग में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर का पता लगाया था। WhatsApp कथित तौर पर उपयोगकर्ताओं को बैकअप अनलॉक करने के लिए एक पासफ़्रेज़ देगा। मामले में, उपयोगकर्ता अपने पैराफ्रेश को भूल जाते हैं, कि वे बैकअप तक पहुंच प्राप्त करने के लिए 64-अंकीय पुनर्प्राप्ति कुंजी का उपयोग कर सकते हैं।

अच्छी खबर! भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को हंगरी से मिला GMP प्रमाण पत्र

WhatsApp लाया बेहतरीन अपडेट, एक बार देख लेने के बाद गायब हो जाएंगे मैसेज

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लॉन्च किया भूकंप अलर्ट ऐप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -