सरकार से बात करने के लिए Whatsapp हुआ राजी, लेकिन प्राइवेसी पॉलिसी के पक्ष में कही ये बात
सरकार से बात करने के लिए Whatsapp हुआ राजी, लेकिन प्राइवेसी पॉलिसी के पक्ष में कही ये बात
Share:

उपभोक्ता के लिए प्रस्तावित नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर वाट्सएप गवर्नमेंट से वार्तालाप के लिए तैयार है लेकिन वाट्सएप फिलहाल अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने के पक्ष में नहीं है। वाट्सएप से मिली जानकारी के अनुसार भारत में डाटा प्रोटेक्शन को लेकर कोई कानून नहीं होने से भी उन्हें  हिन्दुस्तान के लिए प्राइवेसी पॉलिसी या डाटा प्रोटेक्शन के मानक तय करने में मुश्किल हो रही है। वाट्सएप की प्रस्तावित पॉलिसी आगामी 8 फरवरी से लागू होने वाली थी जिसे आगामी 15 मई तक के लिए टाला जा चुका है।

भारत में नहीं है डाटा प्रोटेक्शन कानून: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूरोप और हिन्दुस्तान के उपभोक्ता के लिए अलग-अलग प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में कंपनी सूत्रों का बोला है कि यूरोप में जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) है। इसलिए किसी भी नीति या मानक को तय करने के दौरान उस रेगुलेशन का ध्यान दिया जाता है लेकिन हिन्दुस्तान में अब तक कोई डाटा प्रोटेक्शन कानून ही नहीं बना है। ऐसे में नीति बनाते समय किसका ध्यान रखा जाए और किसका नहीं, यह तय करना परेशानी से कम नहीं है।

मंत्रालय ने वाट्सएप से मांगा है जवाब: जंहा इस बात का पता चला है कि दिसंबर 2019 में गवर्नमेंट ने निजी डाटा सुरक्षा बिल को संसद में पेश किया जा चुका था लेकिन अब तक उसे कानून का रूप नहीं दिया गया है। जहां इलेक्ट्रॉनिक्स व आइटी मंत्रालय ने वाट्सएप को अपनी प्रस्तावित प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने के लिए  बोला जा चुका है। मंत्रालय ने वाट्सएप से 14 प्रश्नों का जवाब भी मांगा है लेकिन मंत्रालय की तरफ से जवाब देने की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

प्राइवेसी पॉलिसी अलग अलग क्‍यों; वहीँ इस बात का पता चला है कि इन प्रश्नों में एक सवाल यह भी है कि वाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी यूरोप और हिंदुस्तान के लिए अलग-अलग क्यों है। जानकारी के मुताबिक यूरोप में डाटा सुरक्षा कानून के उल्लंघन पर कंपनियों पर भारी जुर्माने लगाए जा रहे हैं और डाटा सुरक्षा कानून के पालन में काफी सख्ती बरती जाती है लेकिन भारत में कानून ही नहीं बना है।

डाटा सुरक्षा की क्‍यों नहीं परवाह करती हैं कंपनियां: इतना ही नहीं भारत में उपभोक्ता की सूचना के बिना उनके डाटा के उपयोग से बिजनेस करने वाली कंपनियों के विरुद्ध कोई जांच भी नहीं होती है इसलिए कंपनियां डाटा सुरक्षा की कोई परवाहनहीं की जा रही है। वाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी में उपभोक्ता का डाटा फेसबुक के साथ साझा करने की बात थी जिस पर ऐतराज जाहिर किया जा रहा है। वाट्सएप का कहना है कि नई प्रस्तावित प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर्स के डाटा या उनके चैट फेसबुक के साथ शेयर करने का कोई प्रविधान नही है।

अब न्यूज़ कंटेंट के बदले फ्रांस के प्रकाशकों को भुगतान करेगा गूगल, इस चीज पर बनी सहमति

हीरो मोटोकॉर्प को मिली बड़ी उपलब्धि, 100 मिलियन उत्पादन तक पहुंची कंपनी

भारत में लॉन्च हुआ साउंडकोर इंफिनी प्रो साउंडबार, पढ़ें विवरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -