Whatsapp - Facebook छुड़ाने की टिप्स, पढ़कर आपकी लत भी दूर हो जाएगी

Whatsapp - Facebook छुड़ाने की टिप्स, पढ़कर आपकी लत भी दूर हो जाएगी
Share:

आज के दौर में सोशल मीडिया को दूसरी दुनिया कहा जाता है. सोशल मीडिया का लोगो को एक-दूसरे से जोड़ने और हर तरह के मुद्दे पर जागरूक करने का अहम् योगदान भी माना जाता है, लेकिन इंसान और खासकर युवा पीढ़ी आजकल व्हाटसअप और फेसबुक की इतनी ज्यादा एडिक्ट हो गई है कि इससे कही न कही पारिवारिक रिश्तो की नींव कमजोर हो रही है. हालात अब यह भी हो गए है कि न सिर्फ रिश्ते कमजोर हो रहे है बल्कि पढाई और अपने करियर को लेकर भी लोग लापरवाह हो रहे है. व्हाटसअप और फेसबुक की लत इतनी बढ़ गई कि अबर कोई चाहकर भी इससे दूर नही हो पा रहा है. तो चलिए आज हमको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे है जो आपको इस लत से छुटकारा दिलाने में मदद करेगी.

ज़रूरी कामो को प्राथमिकता - व्हाटसअप और फेसबुक के वजह से कई काम ऐसे होते है जो की छूट जाते है या फिर हम उन्हें पूरा नही कर पते इसलिए दिन की शुरुआत में सबसे पहले आप अपने ज़रूरी कामो को प्राथमिकता देने पर विचार करे और यह सुनिश्चित करे की आपको वह काम किसी भी हाल में करना है. ऐसा करने से आपका ध्यान कही न कही सोशल मीडिया से हटेगा.

मोबाइल को अपने से दूर रखे - अक्सर यह देखा जाता है कि घर पर परिवार के बीच कई लोग मोबाइल को अपने पास रखते है और उसपर लगातार चैटिंग करते रहते है जिससे कि कई बार कुछ ऐसे पल या कुछ ऐसी बाते होती है जिसे आप एन्जॉय नही कर पते. कई बार तो ऐसा भी होता है कि घर के सदस्य आपको बार बार आवाज लगाते रहते है लेकिन आप सुनते नही. इसलिए घर में समय देने के लिए सबसे पहले आपको स्मार्टफोन को खुद से दूर रखना होगा.

डाटा को ज्यादा से ज्यादा बंद रखने की कोशिश - आजकल बाजार में नेट पैक के कई अनलिमिटेड प्लान कम से कम कीमत में मौजूद है जिसे रिचार्ज करवाने के बाद दिमाग में यह टेंशन नही रहता कि डाटा ख़त्म हो जाएगा, इससे मोबाइल में हमेशा डाटा ऑन रहता है और बार बार मेसेज आते रहते है. जिसकी वजह से आपका ध्यान भी बार बार मोबाइल पर जाता है. इसलिए अपने मोबाइल में डाटा बंद रखे और फुर्सत के समय में ही डाटा ऑन करे. 

-मोबाइल को दूर रखकर सोए - अक्सर लोग सोते समय मोबाइल का यूज़ करते है जिससे कि अपनी नींद में बाधा उत्पन्न होती है और आप समय पर नही सो पाते है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने मोबाइल को सोते समय दूर रख दे. 

- जब भी दोस्तों से मिलते है बहुत सारी बाते और खूब सारी मस्ती होती लेकिन बार बार आपकी मोबाइल चैक करने की आदत की वजह से आप इन मनोरंजक पलो को खो देते है. इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि किसी से बात करते समय बार बार मोबाइल अपने हाथ में न ले.

लड़कियां जब रूम में अकेली होती है तो करती है ऐसा काम, जानकर आपको भी कुछ - कुछ होने लगेगा

सावधान : हुस्न के जलवे दिखाकर लोगो इस तरह शिकार बनती है खुबसूरत महिलाए

पत्नी कि हत्या कर पेड़ से लटकाई लाश, फिर 12 दिन की बच्ची के साथ किया घिनौना काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -