वजन कम करने के लिए व्यायाम जरूरी है या संतुलित आहार
वजन कम करने के लिए व्यायाम जरूरी है या संतुलित आहार
Share:

अगर आपको लगता है कि आपको कुछ वजन घटाना चाहिए तो यह अच्छी बात है लेकिन फिर आप यह सोचने बैठ जाते कि कैसे किया जाए. यदि आप उन बहुत से लोगों की तरह हैं यो यह सोचते हैं कि आपको जिम में बहुत अधिक मेहनत करने के बारे में गंभीर होना पड़ेगा। यह विचार वास्तव में गलत है जो आपको सफल नहीं होने देता है। जब वजन कम करने की बात आती है तो आपका आहार व्यायाम से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है, हालांकि शारीरिक गतिविधियां आपको अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को वास्तव में अनुकूलित करने की अनुमति देती है।

डायबिटीज, हृदय रोग और अवसाद सहित सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कई दवाओं के उपचार की तुलना में व्यायाम प्रभावी साबित हुआ है. इसलिए, व्यायाम निश्चित रूप से अच्छे स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है लेकिन यह वजन घटाने के लिए केंद्रीय कुंजी नहीं है. आप जंक फूड खाते रहे और अपने तरीके से व्यायाम करते रहे तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है.

आप कब और कितना खाते हैं इसका प्रभाव ज्यादा होता है. कम भोजन करना और अपने भोजन के समय पर ध्यान देना विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है. 700 से ज्यादा वजन घटाने के अध्ययन से पता चला है कि स्वस्थ भोजन व्यायाम से अधिक वजन घटाने के परिणाम पैदा करता है औसतन, जिन लोगों ने 15 सप्ताह तक बिना कसरत किये सिर्फ डाइटिंग की उन लोगों ने इस अवधि में 23 पाउंड वजन कम कर दिया और जिन लोगों ने 21 हफ्तों तक सिर्फ एक्सरसाइज की उनका वजन इस दौरान सिर्फ छह पाउंड ही कम हुआ। कैलोरी को बर्न करने के जगह उन्हें कट करना वजन घटाने में ज्यादा सहायक है।

वजन घटाने के घरेलु तरीके

अच्छी नींद से भी घट सकता है वजन

खाने पीने में बदलाव से नहीं बल्कि सोच में बदलाव से होता है वजन कम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -