भारतीय डिजिटल पेमेंट इंडस्ट्री : व्हाट्सएप की एंट्री ने चौकाया, अब इस कारण उठ रहे सवाल
भारतीय डिजिटल पेमेंट इंडस्ट्री : व्हाट्सएप की एंट्री ने चौकाया, अब इस कारण उठ रहे सवाल
Share:

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने साल 2019 के अंत तक डिजिटल पेमेंट शुरू करने का ऐलान कर दिया है, हालांकि इससे पहले डाटा सिक्योरिटी को लेकर काफी बवाल भी हो चुका है. ध्यान वाली बात यह है कि पेटीएम ने व्हाट्सएप की पेमेंट सेवा को असुरक्षित बताया है.बता दें कि भारत में पेटीएम और व्हाट्सएप की डिजिटल पेमेंट बाजार में कड़ी टक्कर होने वाली है. पेटीएम का आरोप है कि विदेशी कंपनियां भारत में नियमों को तोड़ रही हैं और फेसबुक भारत में व्हाट्सएप पेमेंट के जरिए अपना अधिकार जमाना चाहती है. दरअसल व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस भारत में शुरू होने से पेटीएम को सबसे ज्यादा नुकसान होने की संभावना है, क्योंकि व्हाट्सएप के ग्राहकों की संख्या काफी है.

Realme X स्मार्टफोन की कीमत है 17,000 रु, इस सेल में खरीद सकते है 1,499 रु में

हाल ही सामने आई एसोचैम पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट के मुतताबिक भारत में डिजिटल पेमेंट का कारोबार 4,462 अरब रुपये से ज्यादा का हो चुका है और 2023 तक यह आंकड़ा 9,310 अरब रुपये तक पहुंचने की संभावना है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुनियाभर के डिजिटल पेमेंट में भारत की हिस्सेदारी 1.56 फीसदी है, जो अगले चार सालों में 2.02 फीसदी तक पहुंच सकता है. भारत में डिजिटल पेमेंट की कामयाबी को देखते हुए तमाम डिजिटल कंपनियां भी भारत में आने के लिए बेचैन हैं. उदाहरण के तौर पर आप गूगल पे को देख सकते हैं, जिसने बहुत ही कम समय में भारत में अपनी मजबूत पकड़ बना ली है और भारत में करीब 4.5 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इसी साल केवल मार्च में गूगल पे के जरिए 81 अरब डॉलर का लेन-देन हुआ है.

Whatsapp पर आ रहा 1000GB डाटा ऑफर का मैसेज, जानिए क्या है सच

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब से व्हाट्सएप की यूपीआई (यूनिफाईड पेमेंट इंटरफेस) पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग हो रही है, तभी से ही सिक्योरिटी और डाटा को लेकर बवाल हो रहा है. दरअसल यह बवाल तब शुरू हुआ जब व्हाट्सएप ने कहा कि वह फेसबुक के साथ पेमेंट का डाटा शेयर करेगा, हालांकि अभी भी व्हाट्सएप को रेगुलेटरी से हरी झंडी मिलने का इंतजार है. लेकिन व्हाट्सएप के ग्लोबल हेड विल कैथकार्ट ने कहा है कि इस साल के अंत तक भारत में पेमेंट की सेवा शुरू हो जाएगी. वहीं कुछ दिन पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी कहा था कि वे भारत में पेमेंट सर्विस की बीटा टेस्टिंग से बहुत खुश नजर आ रहे है.

अगर करते है Truecaller का इस्तेमाल तो, इस बग से रहे सावधान

इस मॉडिफाइड वैन का इंटीरियर आपको कर देगा हैरान, प्राइवेट जेट भी है फेल

PUBG Mobile Lite कितना है अलग, जानिए रिव्यु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -