Whatsapp पर आ रहा 1000GB डाटा ऑफर का मैसेज, जानिए क्या है सच
Whatsapp पर आ रहा 1000GB डाटा ऑफर का मैसेज, जानिए क्या है सच
Share:

दुनिया की लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर क्या आपको ऐसा मैसेज आया जिसमें 1000GB डाटा ऑफर किया जा रहा है? अगर हां, तो इससे सावधान रहें. यह एक स्कैम है, जो तेजी से फैल रहा है। Cybersecurity फर्म के रिसर्चर्स को Whatsapp पर मैसेज मिला है. इसमें लिखा गया है की एप 1000GB इंटरनेट डाटा दे रही है. यह डाटा इस साल ऐप की 10th एनिवर्सरी मनाने के लिए दिया जा रहा है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Vodafone : इस ऑफर के तहत हर रिचार्ज पर मिलेगा इनाम

एक डोमेन द्वारा यह फ्रॉड कैंपेन होस्ट किया जा रहा है. इसमें और कई बोगस ऑफर्स दिए जा सकते हैं. इसको इस तरह पकड़ा जा सकता है की इस Whatsapp पर आ रहे मैसेज में जो URL है, वो ऐप के आधिकारिक डोमेन का नहीं है. ऐसा होता है की बिजनेसेज कभी-कभी थर्ड पार्टी के जरिए प्रोमोशंस चलते है. इसमें सबसे जरूरी है की आप यह जानने के लिए की प्रमोशन असली है या फेक, कंपनी की वेबसाइट को चेक करें.अगर आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आप एक पेज पर लैंड हो जाएंगे, जहां सर्वे के रूप में आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे. जैसे की- आपको ये ऑफर कहां से मिला आदि. इसका जवाब देने पर साईट आपसे ऑफर को कम से कम 30 लोगों को फॉरवर्ड करने के लिए बोलेगी. इसके बाद आपको रिवॉर्ड मिलेगा, ऐसा कहा जाएगा। लेकिन ऐसा होगा नहीं, यह बस प्रमोशन का एक तरीका है.

Pixel 4 में मोशन सेंस के अलावा होंगे कई जबदस्त फीचर, गूगल ने दी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस फ्रॉड आपसे लिंक पर क्लिक करवाना चाहते हैं.इस क्लिक से उन्हें रेवन्यू मिलता है. यह पैसे कमाने का एक तरीका है. जिस भी ऑपरेटर ने कैंपेन दिया होता है, उन्हें क्लिक्स पर पैसा मिलता है. मैसेज में आ रहे डोमेन पर ऐसे कई अन्य ऑफर्स भी दिए जाते हैं. 2017 में भी Whatsapp पर ऐसा ही एक स्कैम काफी फैला था. इसमें भी फ्री इंटरनेट एक्सेस मिलने का दावा किया जा रहा था. आखिर में, यूजर्स ने क्लिक कर के उनकी प्रीमियम एसएमएस सेवा के लिए साइन-आप कर लिया था और अपने स्मार्टफोन्स में थर्ड-पार्टी ऐप्स डाउनलोड कर ली थी. 2018 में फ्री Adidas शूज का भी ऐसा मैसेज बहुत फैला था. इन सबका मकसद यूजर्स की जेब तक पहुंचना होता है और कुछ नहीं.

Oppo K3 को खरीदने का एक और खास मौका, जानिए कीमत

फ्लिपकार्ट के सीईओ ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लेकर दिया बड़ा बयान

Airtel और Vodafone Idea का ऐलान, इस जगह के लोगों को मिलेगा फ्री कॉलिंग और डेटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -