फोन में ऑटोमॅटीक इंस्टॉल हुआ जासूसी सॉफ्टवेयर, Whatsapp में लगी सेंध
फोन में ऑटोमॅटीक इंस्टॉल हुआ जासूसी सॉफ्टवेयर, Whatsapp में लगी सेंध
Share:

हाल ही मे सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसकी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में एक सुरक्षा चूक के चलते लोगों के मोबाइल फोन में जासूसी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो गया है. ब्रिटेन के अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट ये सॉफ्टवेयर एक इसराइली कंपनी ने विकसित किया है. आगे जानिए ​पूरी जानकारी विस्तार से 

इन ऐप्स से उठाए हर रिचार्ज पर कैशबैक ऑफर का लाभ

लोगों के फोन में इस जासूसी सॉफ्टवेयर को व्हाट्सऐप कॉल के जरिए इंस्टॉल किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक कोई यूजर कॉल का जबाव यदि नहीं देता है तब भी उसके फोन में ये सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है. कनाडा के शोधकर्ताओं के मुताबिक इस जासूसी सॉफ्टवेयर से मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अधिवक्ताओं को निशाना बनाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के इंजीनियर इस सुरक्षा चूक को ठीक करने में रविवार तक जुटे थे. फेसबुक ने ग्राहकों से कहा है कि वो नए वर्जन को अपडेट कर लें अभी ये पता नहीं है कि कितने लोगों को इस साइबर हमले का निशाना बनाया गया है. हालांकि माना जा रहा है कि इस हमले में बेहद चुनिंदा लोगों को ही निशाना बनाया गया है. अधिक लोग व्हाट्सऐप इस्तेमाल दुनियाभर में डेढ़ सौ करोड़ से करते हैं.

Lenovo की ये स्मार्टवॉच है शानदार, जानिए कीमत और खासियत

आपके फोन में अगर जासूसी वाला सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो गया है तो आप क्या करना चाहिए. तो पहला काम यह है कि अपने व्हाट्सऐप ऐप को फटाफट अपडेट करें. इसके बाद अपने फोन के डाउनलोड फोल्डर में जाएं और देखें कि ऐसी कोई फाइल डाउनलोड हुई है. क्या जिसे आपने डाउनलोड किया ही नहीं है. यदि ऐसी कोई फाइल मिलती है तो उसे तुरंत डिलीट करें और फोन को एक बार फैक्ट्री रीसेट संभव हो तो कर दें.

Apple के इस iPod की कीमत 14 लाख रुपये

नए तरीके से Xiaomi बचेगा स्मार्टफोन, बनाई ख़ास मशीन

Realme के इन स्मार्टफोन को मिलेगा Android 9 Pie अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -