पत्रकारों के व्हाट्सएप की हुई जासूसी, इजरायली कंपनी पर मुकदमा दर्ज
पत्रकारों के व्हाट्सएप की हुई जासूसी, इजरायली कंपनी पर मुकदमा दर्ज
Share:

जाने माने सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप (Whatsapp) ने इजरायल की जासूसी कंपनी एनएसओ ग्रुप (NSO) पर गंभीर मामला दर्ज किया है. मिली जानकारी के अनुसार इंस्टेंट मैसेजिंग एप ने कहा है कि यह कंपनी भारतीय पत्रकारों और समाजिक कार्यकर्ताओं की जासूसी कर रहे थे. व्हाट्सएप ने हैकिंग की पुष्टि करते हुए इजरायली जासूसी कंपनी पर मुकदमा मुक़दमा जारी किया है.

व्हाट्सएप के अधिकारी ने दिया बयान व्हाट्सएप के एक अधिकारी ने बयान दिया है कि एनएसओ कंपनी भारतीय पत्रकारों और मानवधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी Peagasus सिस्टम के के द्वारा कर रहे थे. वही व्हाट्सएप ने एक दर्जन से ज्यादा वकील, प्रोफेसर, दलित कार्यकर्ता और पत्रकारों को इस बारे में सावधान किया है. जंहा यूजर्स के डिवाइसेज को मई में सर्विलांस पर जाँच हुई थी.

एनएसओ पर चल रहा है मुकदमा: व्हाट्सएप ने बताया है कि इजरायली कंपनी एनएसओ ने फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म सर्विस के माध्यम से पत्रकारों और समाजिक कार्यकर्ताओं की जासूसी की थी. जिसके साथ ही इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने इजरायली कंपनी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है. जानकारी दी जा रही है कि एनएसओ ने करीब 1,400 यूजर्स के निजी डाटा को चुराने का मुकदमा सामने आया है. एनएसओ ने आरोप का किया खंडन सूत्रों के मुताबिक एनएसओ ने व्हाट्सएप के लगाए गए इल्जामो का खंडन किया है.

व्हाट्सएप के मुख्य अधिकारी कैथकार्ट ने कहा है कि वैसे तो एनएसओ कंपनी सरकार के लिए काम करती है, लेकिन हमनें अपनी रिसर्च में पाया है कि 100 से ज्यादा यूजर्स निशाने पर थे. पेगासस सॉफ्टवेयर ऐसे करता है काम एनएसओ ने इस सॉफ्टवेयर को खास तकनीक से तैयार किया है। कंपनी इस सिस्टम के जरिए किसी भी एंड्रॉयड, आईओएस और ब्लैकबैरी के ऑपरेटिंग सिस्टम को आसानी से हैक हो सकते है.

जियो यूजर्स रहे सावधान नहीं तो हो सकता है साइबर अटैक

अचल सम्पति के लिए जरुरी है आधार, अगर आपके पास नहीं है तो जल्द बनवाये

Xiaomi Mi Note 10 स्मार्टफोन जल्द बाजार में ब्रिकी के लिए होगा लॉन्च, कैमरा फीचर आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -