कोरोना : चीन का होगा पर्दाफाश, जांच करने पहुंची एडवांस टीम

Aug 05 2020 01:30 PM
कोरोना : चीन का होगा पर्दाफाश, जांच करने पहुंची एडवांस टीम

महामारी कोरोना के स्रोत की पड़ताल के लिए चीन पहुंची विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने चीन के अफसरों के साथ सबसे पहले इस मामले पर खास चर्चा की. जिसके अलावा वुहान में चीन के शोधकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस मुद्दे पर मंत्रणा की. इस टीम की पड़ताल के ​परिणाम पर अमेरिका समेत विश्वस्तर की सरकारों और वैज्ञानिकों की निगाहे है.

लेटिन अमेरिका में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़ा, रोजाना सामने आ रहे 6 हजार से ज्यादा मामले

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया था, कि (WHO) चीन के पक्ष में झुका हुआ है. उनका मानना है कि WHO चीन को बचाने में लगा हुआ है. ट्रंप ने चीन के विरूध्द कार्रवाई न करने पर WHO से निकलने का ऐलान कर दिया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच टीम में शामिल क्रिस्टिअन लिंडमेर ने कहा कि कोरोना महामारी का स्रोत जानने के लिए चीन और दुनिया भर के जानकारों की टीम जल्द ही वुहान जाएगी. उससे पहले WHO के दो जानकारों की अडवांस टीम चीन रवाना की गई है

दुनियाभर में तेज हुई कोरोना की मार, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 81 लाख के पार

इस विशेष पड़ताल टीम ने चीन के वैज्ञानिकों और चिकित्सको के साथ कोरोना महामारी के मामले पर गहन चर्चा की. इस समय चीन के अफसरों से महामारी अध्ययन, बॉयलोजिकल और जेनेटिक विश्लेषण पर जानकारी प्राप्त की है. साथ ही पशुओं की हेल्थ पर भी मंत्रणा की गई.WHO के प्रवक्ता लिंडमेर ने कहा कि विशेषज्ञों की टीम जल्द ही यह पता लगाएगी कि इस कोविड-19 वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई और यह जानवरों से इंसान में कैसे आया. लिंडमेर ने पड़ताल टीम को लेकर विस्तार से जानकारी नहीं दी है. उन्होंने बताया कि इस बारे में चीन के अफसरों से विचार विमर्श चल रहा है. जल्द ही इस बारे में सच्चाई सामने आ सकती है.

चाँद पर जाने वाले प्रथम व्यक्ति थे नील आर्मस्ट्रांग

लेबनान की राजधानी बेरूत में बड़े धमाके से घायल हुए 4000 लोग, एमरजेंसी लागू

कोरोना से निपटने में असफल रहे चीन ने की फिर की ओछी हरकत