सत्यजीत राय को किशोर कुमार की आवाज का इस्तेमाल करने पर मिली थी केवल आलोचनाएं, जानिए क्यों?
सत्यजीत राय को किशोर कुमार की आवाज का इस्तेमाल करने पर मिली थी केवल आलोचनाएं, जानिए क्यों?
Share:

भारतीय सिनेमा के महान अभिनेता, पार्श्व गायक और बहुत कुछ किशोर कुमार हमें कभी नहीं छोड़ सकते। उनकी सदाबहार भावपूर्ण फिल्में और गाने आज भी पीढ़ियों से प्यार करते हैं। किशोर दा के चार दशक के लंबे करियर को एक बार बहुत बुरी आलोचना मिली और अपने पिता के लिए भयानक महसूस किया। 4 अगस्त 1929 को जन्मे किशोर कुमार भारतीय संगीत उद्योग के चेहराय का नाम हैं। सुरीली आवाज के बादशाह ने अपने लंबे करियर में कई हिट गाने दिए हैं। वह न केवल एक महान गायक थे बल्कि एक शानदार अभिनेता भी थे।

अपने पिता की फिल्म सत्यजीत राय में रवींद्र संगीत की एक बार रवींद्र संगीत के कुछ विशेषज्ञों ने आलोचना की थी। यहां हम किशोर दा की 92वीं जयंती के विशेष अवसर पर एक और महान व्यक्तित्व सत्यजीत राय के साथ उनकी कहानी लेकर आए हैं। सत्यजीत राय ने किशोर कुमार को 'चारुलता' (1964) में एक रवींद्र संगीत को अपनी आवाज देने का मौका दिया। किशोर कुमार के साथ राय परिवार के घनिष्ठ संबंधों के बाराय में अधिक विस्तार से बोलते हुए निर्णय की बिल्कुल भी प्रशंसा नहीं की गई, सत्यजीत राय के बेटे, निर्देशक संदीप राय ने खुलासा किया कि उनके पिता आलोचनाओं के बावजूद अपने फैसले पर खड़े थे और अपनी योजना के अनुसार आगे बढ़े। फिल्म 'चारुलता' को राय की बेहतरीन कृतियों में से एक माना जाता है और इस फिल्म में किशोर कुमार ने अपनी आवाज दी थी। उन्होंने 'अमी चीनी गो चीनी तोमाराय' में सौमित्र चटर्जी के लिए एक मधुर गीत गाया। संदीप राय ने खुलासा किया, "किशोर दा बहुत उत्साहित थे जब मेराय पिता उनके पास पहुंचे और उन्हें प्लेबैक के लिए कहा।"

संदीप ने आगे कहा "उन्होंने यह भी कहा कि बहुत साराय शानदार रवींद्र संगीत गायक हैं। फिर उन्हें क्यों चुना गया? किशोर कुमार ने सोचा कि वह इन प्रसिद्ध गायकों में से किसी से भी कम सक्षम थे। लेकिन मेराय पिता पहले से ही आश्वस्त थे कि वह केवल किशोर कुमार की आवाज का उपयोग करायंगे।" गाना था 'अमी चीनी गो चीनी तोमाराय' जिसे बाद में मुंबई में रिकॉर्ड किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि किशोर कुमार ने इसे मुफ्त में गाया था, जो उन्होंने कथित तौर पर किसी अन्य संगीत निर्देशक के लिए कभी नहीं किया।

निफ्टी टुडे: इकनॉमिक रिकवरी से इक्विटीज में तेजी, 50 हजार के पार हुआ आंकड़ा

इंडिगो एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए IATA ट्रैवल पास करेगी लॉन्च

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -