क्या करे जब सीने में हो दर्द
क्या करे जब सीने में हो दर्द
Share:

सीने में दर्द के कारणों में हृदय समस्याओं से लेकर सामान्य खांसी और फ्लू तक भिन्न-भिन्न हो सकते हैं. एक बार यह जानने के बाद कि दर्द के कारणों में दिल संबंधी गंभीर समस्या शामिल नहीं है.

आप सीने में दर्द के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचारों का सहारा ले सकते हैं.

1-अदरक की जड़ विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए बहुत पुराना उपाय है. यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे एसिडिटी, सर्दी और फ्लू और सूजन और गर्भावस्था के दौरान होने वाली उल्टी और मतली के लिए बहुत ही उपयोगी उपाय है.

जब भी आप सीने में दर्द का अनुभव करें तो सूजन को कम करने और खांसी से राहत पाने के लिए अदरक की जड़ की चाय का सेवन करें. इसके अलावा इससे बनी चाय हार्टबर्न के कारण होने वाले सीने में दर्द को दूर करने में भी मददगार होती है. 

2-एक मसाले के रूप में हल्दी का इस्तेमाल व्यापक रूप से एशियाई व्यंजनों में किया जाता है और जड़ी बूटी के रूप में इसका इस्तेमाल आयुर्वेद और चीनी दवाओं में एंटी-इंफ्लेमेंटरी रोगों के इलाज के लिए किया जाता है. हल्दी में पाये जाने वाले करक्यूमिन नामक तत्व के कारण इसका इस्तेमाल पेट फूलना, घाव, सीने में दर्द आदि जैसे विभिन्न रोगों के इलाज के लिए किया जाता है.

अस्वास्थ्यकर परिस्थितियों से दिल की रक्षा के लिए करक्यूमिन बहुत प्रभावी है. यह तत्व कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण रोकने में मदद करता है जो रक्तवाहिकाओं को नुकसान पहुंचाकर धमनियों की दीवारों पर प्लॉक को मजबूत बनाता है. 

3-तुलसी को पवित्र तुलसी के रूप में जाना जाता है, पवित्र तुलसी एक प्रभावी एंटी-बैक्टीरियल जड़ी-बूटी और एंटी इफ्लेमेंटरी प्रभाव का कारण बनती है एंटी-इफ्लेमेंटरी गुणों के कारण तुलसी दर्द से राहत देने के साथ सूजन को दूर करने में भी मदद करती है. 

पतली और छरहरी कमर के लिए बचे इन.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -