कार के ब्रैक फेल होने पर क्या करे,  ये टिप्स बचा सकती है आपकी जान
कार के ब्रैक फेल होने पर क्या करे, ये टिप्स बचा सकती है आपकी जान
Share:

आपने कभी न कभी तो ये सोचा ही होगा कि अगर आपकी कार के ब्रेक फेल हो गया तो आप अपनी जान कैसे बचा सकते है मान लीजिए, आप तेज रफतार से कार चला रहे हो, और आपको ये पता चले कि कार के ब्रेक काम नहीं कर रहे है . ऐसे में आप डर जाएंगे, लेकिन ऐसी समय  में अधिक्तर लोग घबरा जाते है, लेकिन, यहां आपको घबराने से ज्यादा खुद पर भरोसा दिखाने का समय होता है, चलिए आपको बताते है, कार ब्रेक न लगने पर आप क्या क्या कर सकते हैं। .

आधुनिक कारों में आगे और पीछे के ब्रेक को आसानी से काबू में लेने के लिए डुअल ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया जाने लगी है. अगर आप ब्रेक पैडल को बार बार दबाते है, तो इससे ब्रेक में दबाव बने की संभावना रहेगी और आधे ब्रेक लग सकते हैं. अगर दोनों ब्रेकिंग सिस्टम फेल हो गए हैं तो यह तकनीक कार्य नहीं करेगा.अगर ब्रेक पूरी तरह से काम नहीं करते हैं तो कार को धीरे करने के लिए इंजन ब्रेकिंग का इस्तेमाल कर सकते है . एक्सलरेटर छोड़ दें और एक-एक करके निचले गियर में बदल करते रहें. अपने आप ही कारों में यह काम पैडल शिफ्टर से कर सकते है।

जब आप एक एक कर के कार को पहले या दूसरे गियर में ला सकते है तो और गती 40 किमी प्रति घंटा के रफतार पर आ सकती है हैंडब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, याद रखें कि इस समय पीछे से कोई गाड़ी नहीं आ रही हो और आपकी स्पीड भी ज्यादा तेज ना हो.अगर आसपास रेत या मिट्टी हो तो कार को कंट्रोल में रखते हुए रेत या मिट्टी पर चढ़ा दें. इससे कार की स्पीड काफी कम हो जाएगी और वह रुक जाएगी.।

आप नहीं जानते होंगे कार के नामों का मतलब

फीर वापस लौटेगा लूना का नया इलेक्ट्रिक अवतार जल्द ही हो सकती है वापसी

OLA और अमेज़न के CEO ने बनाया हाई एंड माइटी लिस्ट में अपना स्थान 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -