जानिए खाना खाने के बाद क्या करें और क्या नहीं
जानिए खाना खाने के बाद क्या करें और क्या नहीं
Share:

आहार मानव शरीर के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकता है, लेकिन आहार के नियमों के साथ कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, ताकि भोजन के पाचन में कोई बाधा न हो। आयुर्वेद व प्राकृतिक चिकित्सा के अनुसार, उचित ढंग से भोजन का पाचन न होने पर शरीर रोगी होता है। 

जानिए, ऐसे ही कुछ कार्यों के बारे में जो भोजन के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए। भोजन के तुरंत बाद सोने या नींद लेने से कई रोग उत्पन्न हो सकते हैं। खासतौर से पाचन और हृदय संबंधी रोग, जो दीर्घकाल में बड़ी चुनौती बन सकते हैं। 

भोजन के तुरंत बाद चाय-काॅफी आदि पेय का सेवन करना हानिकारक होता है। इससे आमाशय में बनने वाले पाचक रसों में बाधा आती है। दौड़ लगाना एक अच्छा व्यायाम है लेकिन बेहतर होगा कि इसे भोजन के तुरंत बाद न किया जाए। भोजन के बाद दौड़ से कई परेशानियां हो सकती हैं। दौड़ की तरह ही कोई भी व्यायाम भोजन के बाद करना हानिकारक होता है। 

इससे पाचन की प्रक्रिया बाधित होती है। भोजन के तुरंत बाद स्नान करने से भी पाचन प्रक्रिया अवरुद्ध होती है। खासतौर से किसी जलाशय में किया गया स्नान ज्यादा हानिकारक होता है। भोजन से पूर्व स्नान लाभदायक और तुरंत बाद रोगकारक होता है। 

फलों के सेवन से शरीर को पोषण प्राप्त होता है लेकिन भोजन के तुरंत बाद फल खाने से इसका लाभ नहीं मिलता। उस समय पाचन प्रक्रिया जारी रहती है। बीच में फल खाने से उसमें बाधा आती है। अतः भोजन के तुरंत बाद फल नहीं खाने चाहिए।

इंडिगो में देश भर में पहुचाएं 4000 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स

आखिर क्यों बढ़ रहे है दवाइयों के दाम? जानिए वजह

क्या आप भी हुए है ऑक्सीजन सिलेंडर लेते समय धोखाधड़ी के शिकार? तो अब इस तरह ले सकते हैं एक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -