क्या आपको भी लगती है बार बार भूख
क्या आपको भी लगती है बार बार भूख
Share:

मेडिकल भाषा में बार-बार भूख लगने को फूड एडिक्शन कहते हैं. रोजाना जरूरत से ज्यादा खाने को इस श्रेणी में रखा जा सकता है. फूड एडिक्शन एक तरह का  ईटिंग डिसऑर्डर है. इसमें लोगो को बार-बार भूख लगती है. अगर इसे कंट्रोल न किया जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. 

आइए हम आप को बताते है कि बार-बार खाने की इस आदत से कैसे बचा जाए. -

एनर्जी लेवल- फूड एडिक्शन की एक खास वजह न्यूरोबायलॉजिकल इम्बैलेंस है. एक बार इसका लेवल बॉडी में गिरता है, तो व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है.

वजन बढ़ना व मोटापा- फूड एडिक्शन से वजन बढ़ना व मोटापा होता है. वजन बढ़ने से कई और बिमारियां आपको जकड़ लेती है. जैसे शरीर की काम करने की क्षमता कम हो जाती है और आप जल्दी थकने लगते हैं.

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना- वह न चाहते हुए भी कई चीजें ऐसी ज्यादा खा लेता है जिनके ज्यादा खाने से कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है और इससे दिल का दौरा, हृदयघात जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

तनाव से बचें- इसके अलावा लंबे समय से चले आ रहे मानसिक तनाव के कारण भी कई लोगों को बार-बार भूख लगती है. ऐसा तब होता है जब तनाव गेर्लिन के स्तर को बढा़ता है और इसका स्तर बढ़ने से अवसाद एवं बेचैनी से संबंधित व्यवहार घट जाता है.

हेल्दी डाइट लें- अपनी डाइट में स्वस्थ व संतुलित आहार शामिल करें. फ्रेश फू्ट्स, नट्स, सीड्स और विभिन्न तरह की सब्जियां खाएं. अनाज और दालों से आपको लो ग्लाईकेमिक इंडेक्स वाला भोजन मिल जाता है .

इस्तेमाल करे फटे हुए दूध का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -