शरीर छोड़ने के बाद आत्मा कहां जाती है...? जानिए क्या है इस पर विज्ञान का कहना
शरीर छोड़ने के बाद आत्मा कहां जाती है...? जानिए क्या है इस पर विज्ञान का कहना
Share:

भले ही यह प्रश्न बार-बार पूछा जाता है, लेकिन इसे शायद ही कभी संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिलती है। तमाम मिथकों और मान्यताओं के बावजूद मौत की पहेली को पूरी तरह सुलझाया नहीं जा सका है। यह आज भी रहस्य बना हुआ है। अनेक लौकिक और वैज्ञानिक प्रणालियों की सहायता से विज्ञान ने ग्रह के सभी पहलुओं पर प्रकाश डाला है, फिर भी वह कभी-कभी जीवन और मृत्यु के प्रश्नों में उलझ जाता है।

गायत्री परिवार के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य ने मरने पर हमारे साथ क्या होता है, इस पर एक किताब लिखी है। उन्होंने इस प्रकाशन के माध्यम से मृत्यु से जुड़े कुछ रहस्यों को उजागर करने का प्रयास किया। "शरीर से मृत्यु के बाद, आत्माएं आमतौर पर कुछ समय के लिए विश्राम की स्थिति में होती हैं," उन्होंने लिखा। फिर वह एक नए बच्चे को जन्म देती है। विदेशों में पारलौकिक विज्ञान का ज्ञान रखने वालों का भी यही कहना है।

प्राचीन बेबीलोनऔर मिस्र में, मृत्यु के बाद शरीर को निश्चित प्लास्टर पर रखा जाता था। उम्मीद है कि पुराना शरीर तुरंत लौट आएगा। लाश एक बार फिर उठेगी। बहरहाल, ऐसा कभी नहीं था। योगी कथामृत, परमहंस योगानंद की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध आत्मकथा, इस विषय पर अतिरिक्त अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। बीस विभिन्न भाषाओं में इस पुस्तक के संस्करण हैं। इस पुस्तक में मृत्यु के बाद के दर्शन की भी चर्चा की गई है। ग्रंथ में कहा गया है कि सभी पृथ्वीवासियों को उनके आध्यात्मिक गुरु श्री युक्तेश्वरजी के संदर्भ में मृत्यु के बाद सूक्ष्म क्षेत्र में पहचाना जाता है। भौतिक संस्कृति में उन्नत रहने वाले निवासियों को तब हिरण्यलोक कहा जाता है। जो लोग वहां जाते हैं वे अंतहीन पुनर्जन्मों से मुक्त हो जाते हैं।

दुनिया ऐसे कई उदाहरणों से भरी पड़ी है जहां दिल कुछ मिनटों या पूरे एक घंटे के लिए रुक जाता है।  इसी तरह सांस अपने आप शुरू होने से पहले लंबी अवधि के लिए रुक जाती है। इनमें से कई मौके ऐसे भी आए जब 48 घंटे के लिए भी दिल ने काम करना बंद कर दिया। ऐसे कई उदाहरण हैं जब लोगों को मृत घोषित कर दिया गया और फिर कुछ समय बाद वे रहस्यमय तरीके से जीवित हो गए।

एक आत्मा मृत्यु से जीवित रहती है या नहीं, इस प्रश्न पर अक्सर बहस होती है। कुछ लोग इसकी वास्तविकता पर विवाद करते हैं, जबकि अन्य यह दावा करते हैं कि आत्मा केवल तब तक मौजूद है जब तक मानव शरीर है। जब शरीर करता है तो आत्मा निकल जाती है। आत्मा असीमित, अमर और अमर है; गीता में भगवान कृष्ण के अनुसार यह कभी नहीं मरता है। कहा जाता है कि ऋग्वेद में निहित प्रार्थनाओं में आत्मा समाहित है।

वेदों में इस तरह के अनगिनत मार्ग शामिल हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि प्राचीन आर्य मृत्यु के बाद आत्मा के अस्तित्व में विश्वास करते थे। भगवान ब्रह्मा की दुनिया, प्राचीन हिंदुओं के अनुसार, स्वर्ग की अवधारणा है। लेकिन क्योंकि वे हजारों वर्षों और सैकड़ों पीढ़ियों से सामान्य रूप में परिचालित होते रहे हैं, इसलिए हमारी मान्यताओं और सिद्धांतों में ऐसे कई तत्व हैं जो मिथकों से मिलते जुलते हैं।

OMG जन्मी 4 हाथ और पैर वाली बच्ची...लेकिन 20 मिनट बाद ही

ऐसा बौखलाया सर्कस का शेर....वीडियो देख उड़े हर किसी को होश

मुँह के रास्ते पेट में जा घुसा सांप...और फिर जो हुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -