आपके पुराने 500-1000 के नोट अब यहाँ हो रहे हैं इस्तेमाल

आपके पुराने 500-1000 के नोट अब यहाँ हो रहे हैं इस्तेमाल

8 नवंबर 2016 के दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक से 500 और 1000 रूपए के नोटों को बंद करने का आदेश दिया था जिसके बाद सभी लोगो ने 500-1000 के नोटों को बैंक में जमा करवाकर उसके बदले नए 500 और 2000 रूपए के नोट लिए थे. लेकिन क्या आप जानते हैं ये पुराने 500-1000 के नोट अब कहा हैं, ये नोट किसके पास हैं और इनका क्या किया जा रहा हैं? आपके मन में भी ये सवाल तो जरूर आया ही होगा कि ये पुराने नोट अब किस काम आते हैं? आपके द्वारा दिन-रात मेहनत करके कमाए गए ये 500-1000 के नोटों का अब क्या हश्र हो रहा हैं ये जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे-

आपके द्वारा जमा किए गए ये 500 और 1000 के नोटों को अब कटर द्वारा काटा जा रहा हैं. जी हाँ... और काटने के बाद इन नोटों की ईट बनाने का काम किया जा रहा हैं. ये ईट किस काम आने वाली हैं शायद आप ये नहीं जानते होंगे? दरअसल इन नोटों की ईट को नीलाम किया जाएगा जिसके बाद इसे आग जलाने के उपयोग में लिया जाएगा.

]आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने एक आरटीआई के द्वारा इस बात की जानकारी दी हैं. आरबीआई के मुताबिक़ 30 अगस्त 2017 तक बैंको में 15 लाख 28 हजार नोट वापिस आए थे. उस वक्त केवल एक ही सवाल मन में आ रहा था कि बैंक अब इन नोटों का क्या करेगी. जब आरबीआई से ये सवाल किया तो उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि इन सभी पुराने नोटों का अब विघटन किया जाएगा.

इन सभी 500 और 1000 के नोटों के वेरीफिकेशन एंड प्रोसेसिंग के बाद इन्हे ब्रिकेड सिस्टम के जरिये ब्रिक्स के रूप में तैयार किया जाएगा. जिसके लिए सबसे पहले इन नोटों को कटर मशीन से काटा जाएगा फिर इसे ब्रिकेडिंग मशीन में डालकर ब्रिक्स के रूप में तैयार किया जाएगा. नोटों की ईट बनने के बाद इनकी नीलामी होगी जिसके बाद इन्हे आग जलाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

Video : मौत से जुड़े अनसुने राज़ चौका देंगे आपको

Video : डॉक्टर्स की खराब हैंड राइटिंग के पीछे होती है ये वजह

Video : धूप से बचने के लिए नहीं बल्कि आंसू छिपाने के लिए बने थे चश्में

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App