क्या आपके पैर भी रहते है हर समय ठन्डे ठन्डे

क्या आपके पैर भी रहते है हर समय ठन्डे ठन्डे

क्या आपके पैर हर समय ठंडे रहते हैं, तो ऐसा आपके पैरों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन के ठीक से नहीं पहुंच पाने के कारण हो रहा है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है -

1-पैरों की एक्सरसाइज करने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है. एक्सरसाइज करने के लिए दोनों पैरों की उंगलियों के भार पर एक मिनट तक खड़े होने के बाद धीरे-धीरे अपनी एडियों पर वापस जमीन पर आये. ऐसा 10 मिनट तक कीजिये. साथ ही आप इस एक्सरसाइज को भी कर सकते हैं जैसे अपने पैर के पंजे की मदद से जमीन पर पड़ा कोई रूमाल उठाने की कोशिश करें. इसके अलावा बैठकर दोनों पैरों के पंजों को क्लॉक वाइज 10-20 बार घुमाइये.

2-समस्या से बचने के लिए अदरक और ग्रीन टी को अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करें. इसके लिए 2 कप पानी में अदरक के छोटे से टुकडे को 10 मिनट तक उबाल कर छान लें. फिर उसमें शुद्ध शहद मिलाकर दिन में 2 या 3 बार सेवन करें. इसके अलावा दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं, लेकिन ध्यान रहें अगर आप ग्रीन टी में चीनी लेते हैं तो चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें और दूध कतई न मिलाएं.

3-मैग्नीशियम ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त आहार जैसे पालक, चुकंदर, ब्रोकली, सीफूड, एवोकाडो, खीरा, बींस, आलू, साबुत अनाज, कद्दू के बीज, तिल के बीज और बादाम आदि को शमिल करें. इसके साथ ही आप मैग्नीशियम सल्फेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक टब में गर्म पानी लेकर, इसमें आधा कप मैग्नीशियम सल्फेट डालें. इस पानी में 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें. हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपको बहुत फायदा होगा. 

गीले बालो में ना करे कंघी