गीता और क़ुरान में क्या है समानता..? मुस्लिम लड़की ने  लिख डाली पूरी किताब
गीता और क़ुरान में क्या है समानता..? मुस्लिम लड़की ने लिख डाली पूरी किताब
Share:

निजामाबाद: धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए एक उदाहरण स्थापित करते हुए तेलंगाना की एक मुस्लिम महिला ने हिंदू धर्मग्रंथ के सबसे प्रतिष्ठित पवित्र ग्रंथ भगवद गीता का उर्दू में अनुवाद कर डाला है। तेलंगाना के निजामाबाद जिले के बोधन शहर के राकासी पेट इलाके की मूल निवासी हेबा फातिमा ने 1 सरल भाषा में ‘भगवद गीता और कुरान के बीच समानता’ नामक एक पुस्तक भी लिख डाली है। उन्हें अब सभी धर्मों के लोगों से सरहाना भी मिलती हुई दिखाई दे रही है।

फातिमा एमए (अंग्रेजी) की छात्रा हैं। उन्होंने उर्दू माध्यम में इंटरमीडिएट तक की शिक्षा पूरी की और अंग्रेजी जरिए स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उनके पिता आमेड खान कस्बे में एक छोटे बिजनसमैन हैं। अन्य धर्मों के बारे में जानने की जिज्ञासा की वजह से उन्होंने भगवद गीता का अध्ययन करने का निर्णय कर लिया है। उन्होंने तीन महीने के भीतर भगवद गीता के 18 अध्यायों के कुल 700 श्लोकों का उर्दू में अनुवाद कर लिया है।

मीडिया से बात करते हुए, फातिमा ने इस बारें में बोला है कि कुछ शब्दों का सही अर्थ जानने में उन्हें बहुत वक़्त लगा। उन्होंने आगे बोला है कि उन्होंने भगवद गीता में 500 श्लोकों और कुरान में 500 छंदों को एक ही अर्थ के साथ पहचान लिया। फातिमा ने बोला है कि उन्होंने भगवद गीता का उर्दू में एक सरल भाषा में अनुवाद किया जिससे पाठक आसानी से जीवन जीने का तरीका भी समझ पाए।

वह यूट्यूब चैनल ‘मैसेज फॉर ऑल बाय हेबा फातिमा’ भी चला रही हैं। जिसमे वह उर्दू में भगवद गीता की व्याख्या कर रही है। वह अब तक चैनल पर 100 वीडियो अपलोड भी कर दी है। उनका नाम वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, नोटल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, हाई रेंज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, मार्वलस बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है।

1000-500 के नोट बंद होने के बाद आई एक और बड़ी अपडेट, बैंक का नोटिस जारी

'ख़ुदकुशी नहीं, हत्या है..', संदीप भरद्वाज मामले में बोली भाजपा, AAP पर लगाया टिकट बेचने का आरोप

राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा से भाजपा में चिंता की लहर...!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -