टोयोटा ने पांच कारखानों में उत्पादन रोक दिया है
टोयोटा ने पांच कारखानों में उत्पादन रोक दिया है
Share:

 

जो कोई भी उम्मीद करता है कि नया साल ऑटोमोबाइल क्षेत्र को परेशान करने वाले अर्धचालक की कमी के लिए किसी प्रकार का चमत्कारिक समाधान पेश करेगा, उसे पुनर्विचार करना चाहिए। टोयोटा मोटर कॉर्प ने घोषणा कि की  उसे जनवरी में अपने पांच कारखानों में उत्पादन बंद करना होगा, अभूतपूर्व और संभावित रूप से दुर्बल करने वाला मुद्दा 2022 में कम से कम कई महीनों तक समाधान के बिना जारी रहने की संभावना है।

टोयोटा ने अगले साल नौ मिलियन वाहनों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है, जो पहले घोषित 9.3 मिलियन से कम है, और जबकि यह दावा करता है कि इसके पांच संयंत्रों में उत्पादन बंद होने से इस समग्र उद्देश्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, 20,000 वाहनों के उत्पादन में नुकसान का अनुमान है। 

टोयोटा के अपने पांच कारखानों में उत्पादन बंद करने का निर्णय कंपनी द्वारा जनवरी में 800,000 कारों का उत्पादन करने की उम्मीद के कुछ दिनों बाद आया है, जो जनवरी 2021 की तुलना में 60,000 अधिक है। टोयोटा दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता है, लेकिन चिप की कमी ने जीवन को मुश्किल बना दिया है। उनके लिए, जैसा कि अधिकांश अन्य प्रमुख कंपनियों के लिए होता है। उदाहरण के लिए, उत्तरी अमेरिका में, जापानी निर्माता का अनुमान है कि जनवरी में विनिर्माण घटकर 50,000 इकाई रह जाएगा।

चल रही चिप की कमी का टोयोटा की महत्वाकांक्षी इलेक्ट्रिक-कार योजनाओं पर प्रभाव पड़ेगा। टेस्ला, वोक्सवैगन और अन्य के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, व्यवसाय ने अपने विश्वव्यापी लाइनअप में 16 बैटरी से चलने वाले वाहनों के इरादे का खुलासा किया है। BZ4X अगले साल संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी शुरुआत करेगा, इसके बाद कई अन्य मॉडल होंगे, जिनमें एक ऑल-इलेक्ट्रिक मिडसाइज़ सेडान और एक बड़ी इलेक्ट्रिक एसयूवी शामिल है। हालांकि, आपूर्ति हासिल करने और उत्पादन कार्यक्रम स्थापित करने का अधिक तात्कालिक कार्य अधिकांश संसाधनों का उपभोग करने की संभावना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया, क्रिप्टो के लिए वैश्विक मानदंडों का आह्वान किया

NIT Trichy ने निकाली विभिन्न पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

IIT कानपुर इन पदों पर दे रहा शानदार नौकरी का मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -