क्रिकेट के लिए अहम् है 21 जून, जानिए कैसे ?
क्रिकेट के लिए अहम् है 21 जून, जानिए कैसे ?
Share:

 

नई दिल्ली: अगर हम वर्ल्ड क्रिकेट की बात करे तो 1970 से 1990 तक सिर्फ एक ही टीम का नाम चला था और वो है वेस्टइंडीज, इस टीम ने 21 जून 1975 में क्रिकेट इतिहास का पहला वर्ल्ड कप जीता था. इस टीम ने सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैण्ड को हराया था, और फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पराजय कर 17 रनो से मैच जीता. उस यह समय वनडे मैच 60 ओवरों के हुआ करते थे. खिलाडी सफ़ेद और लाल रंग की जर्सी पहना करते थे. इसमें भी दो ग्रुप थे पहले ग्रुप में  इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, भारत और ईस्ट अफ्रीका थी और दूसरे में  वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका.         
 
पाकिस्तान ने 21 जून 2009 में 20-20 वर्ल्ड कप जीता था. जो कि इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में खेला गया था. इस मैच में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 8 विकेट से पराजय किया था. और उसी दिन महिला वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैण्ड को 6 विकेट से हराया था.    
 
20 जून 1996 में भारत को दो महान बल्लेबाज सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ मिले थे. लेकिन इन दोनों अपने क्रिकेट करियर की पहली पारी 21 जून को इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में खेली थी. जहां इन दोनों की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली थी, इस टेस्ट के दूसरे दिन सौरव ने 131 रनो की पारी खेली थी जिसमे 20 चौके शामिल है. वही द्रविड़ ने 95 रन टीम के लिए जोड़े थे. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -