ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है? जानिए यहां

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है? जानिए यहां

आज के वक्त में ईमेल बहुत महत्वपूर्ण चीज है। आप प्रोफेशनली वर्क कर रहे हो या कोई छोटा सा काम। ऐसा इसलिए क्योंकि हर काम आॅनलाइन हो गया है। अगर आप घर से बिजनेस करते है तो भी आपको ईमेल की जरूरत होती है या आॅफिस में कर रहे हो तो भी आपको ईमेल की जरूरत होती है। ईमेल के साथ ही आपने एक और बहुचर्चित वर्ड सुना होगा जीमेल। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों बहुत अलग है एक नहीं। तो चलिए आपको बता दें कि दोनों में क्या अंतर है।

यह है अनन्त चतुर्दशी और गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, ऐसा करने से मिलेगा लाभ

ईमेल यानि इलेक्ट्रोनिक मेल। ईमेल हर वेबसाइट का अलग -अलग होता है।जैसे याहू मेल,रेडिफ मेल,या ​फिर कोई कंपनी हो तो उसका। मतलब वह कपंनी की एक आइडेंटिकल आईडी होती है जिसके द्वारा आप कंपनी में बात कर सकते है। किसी भी तरह की कोई जानकारी आप चाहते है तो पार्टीकुलर कंपनी के ईमेल पर ही ऐसा होता है। आप हर किसी के ईमेल पर किसी ओर चीज की जानकारी नहीं मांग सकते। 

जम्मू कश्मीर में आतंक का खौफ, हिज्बुल से डरकर 4 एसपीओ ने दिया इस्तीफा

वहीं जीमेल। यह गूगल का ही प्रोडक्ट है। जीमेल आज के वक्त में बहु ज्यादा यूज किया जाता है। यह एक पर्टीकुलर कंपनी का प्रोडक्ट है। आपको बता दें कि जब इसे बनाया गया था तब यह सिर्फ कंपनी में ही चलता था। कंपनी के एम्प्लोय ही इसका उपयोग कर सकते ​थे। फिर कुछ समय बाद 1 अप्रैल 2004 में इसे पब्लिक किया गया इसके बाद से सभी इसका उपयोग करने लगे। 

यह भी पढ़ें

यह है गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें विसर्जन

रौद्र रूप में दिखें 'खुद्दार' गुंजन, ट्रेलर हुआ रिलीज

फिर रोमांस करेंगे खेसारीलाल-काजल, इस दिन रिलीज हो रही है ‘बलम जी लव यू’