आज के बच्चों के लिए बेहद जरुरी है 'संचयिका' से जुड़ी इन बातों को जानना, जानिए क्या है इस दिवस का महत्त्व

विद्यार्थियों के मध्य पैसे बचाने की आदतों को बढ़ावा देने के हर साल 15 सितम्बर को पूरे हिन्दुस्तान में संचयिका (स्कूल बैंकिंग) दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. संचयिका दिवस पर स्कूल में छात्रो को बचत को बढ़ावा और बैंकिंग सिस्टम के प्रति जागरूक बनाने के लिए मनाया जाता हैं. इसमें बचत के लाभ बताये जाते हैं. हिंदुस्तान में अभी भी संचयिका दिवस  अधिकतर स्कूलों में नही सेलिब्रेट किया जाता हैं परन्तु जैसे-जैसे जागरूकता बढ़ रही हैं लोग बैंकिंग फ़ायदे और उसकी उपयोगिता को समझ रहे हैं उस लिहाज से यह दिवस हर स्कूल और कॉलेज में अवश्य मनाया जाना चाहिए.

संचयिका दिवस का महत्व:-

कम उम्र में छात्रो के मध्य पैसे बचाने के आदत को प्रोत्साहन प्रदान करना.
बैंकिंग सुविधा और कार्यो से अवगत करवाना है.
विद्यार्थी अपने जीवन के शुरूआती दिनों में ही धन प्रबंधन सीख पाएंगे.
बचत और उसके लाभ के बारे में सूचना देना

संचयिका डे पर छात्रो और उनके माता-पिता को भी बैंकिंग सिस्टम और पैसों के बचत के बारें में पढ़ाया जाना चाहिए. छात्रो को नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और कैशलेस मनी ट्रान्सफर के लाभ को समझाना चाहिए जिससे वे अपने बैंकिंग काम को आसानी से कर सके. आज भी इंडिया में बैंकिंग काम करने के लिए घंटो बैंक की लम्बी लाइन में प्रतीक्षा करना होता है क्योकि लोग जागरूक नही हैं. अगर आप बड़े शहरो में देखेंगे तो बैंको पर भीड़ ही नही होती हैं क्योकि अधिकतर लोगो नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग प्रयोग करते हैं. जिसमे समय की बहुत ही बचत होती है.

संचयिका बैंक: हम बता दें कि संचयिका बैंक मुख्यतः विद्यार्थियों से जुड़ी हैं. इस योजना में छात्रो के लिए बैंक अकाउंट खोला जाता हैं और कम आयु में बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने का काम करता है. छात्रो को इससे यह जानकारी मिलिटी है कि दैनिक जीवन में बैंक और बचत का क्या महत्व हैं. 1970 के शुरूआत में,  इंडियन गवर्नमेंट द्वारा छात्रों के लिए राष्ट्रीय बचत के तहत संचयिका के रूप में स्कूल में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध  करवाई जा चुकी हैं.

लोगों को आत्महत्या से बचाने के लिए मनाया जाता है 'विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस'

बड़ी खबर: इस बदलते मौसम में रहना है सुरक्षित तो वायरल फीवर से करें खुद का बचाव

नीले आसमान के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस’, जानिए वायु प्रदुषण के दुष्प्रभाव और बचने के उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -