क्या है क्वांटम कंप्यूटिंग (quantum computing), जानिए पूरी जानकारी
क्या है क्वांटम कंप्यूटिंग (quantum computing), जानिए पूरी जानकारी
Share:

क्या है​ क्वांटम कंप्यूटिंग?

क्वांटम कंप्यूटिंग, कंप्यूटिंग का एक क्षेत्र है जो गणना करने के लिए क्वांटम मैकेनिक्स के सिद्धांतों का उपयोग करता है। जानकारी को दर्शाने के लिए बिट्स का उपयोग करने वाले क्लासिकल कंप्यूटरों के विपरीत, जो केवल 0 या 1 स्थिति में ही मौजूद हो सकते हैं, क्वांटम कंप्यूटर क्वांटम बिट्स या क्विबिट्स का उपयोग करते हैं, जो एक साथ कई राज्यों में मौजूद हो सकते हैं, एक गुण है जिसे सुपरपोज़िशन कहा जाता है।

यह क्वांटम कंप्यूटरों को क्लासिकल कंप्यूटरों की तुलना में कुछ प्रकार की संगणनाओं को तेजी से करने की अनुमति देती है, विशेष रूप से वे जो जटिल एल्गोरिदम और बड़े डेटासेट से जुड़े होते हैं। इसके अतिरिक्त, क्वांटम कंप्यूटर एक अन्य क्वांटम संपत्ति का उपयोग कर सकते हैं जिसे उलझाव कहा जाता है, जो कि क्वैबिट्स को एक तरह से सहसंबद्ध (corelated) होने की अनुमति देता है, जो क्लासिकल बिट्स नहीं कर सकते।

हमें क्वांटम कम्प्यूटर्स की क्यों ज़रुरत है?

क्वांटम कंप्यूटरों की आवश्यकता के कई कारण हैं:

गति (Speed) : क्वांटम कंप्यूटर में क्लासिकल कंप्यूटर की तुलना में कुछ समस्याओं को तेजी से हल करने की क्षमता होती है। उदाहरण के लिए, क्वांटम कंप्यूटर बड़ी संख्या में कुशलतापूर्वक फैक्टर बना सकते हैं, जो कई एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम का आधार है। इसका मतलब है कि क्वांटम कंप्यूटर वर्तमान एन्क्रिप्शन विधियों को तोड़ सकते हैं, जिससे वे सुरक्षा अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी हो जाते हैं।

जटिलता: कुछ समस्याएं इतनी जटिल होती हैं कि सबसे शक्तिशाली क्लासिकल कंप्यूटर भी उचित समय में उन्हें हल नहीं कर सकते। क्वांटम कंप्यूटर में इस प्रकार की समस्याओं को कुशलतापूर्वक हल करने की क्षमता होती है, जिसके दवा खोज, सामग्री विज्ञान और अनुकूलन जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अनुप्रयोग हो सकते हैं।

सिमुलेशन (Simulation) : क्वांटम कंप्यूटर का उपयोग क्वांटम सिस्टम का अनुकरण (Simulate) करने के लिए किया जा सकता है, जो क्लासिकल कंप्यूटरों के साथ अनुकरण करना कठिन या असंभव है। यह परमाणुओं और अणुओं के व्यवहार का अध्ययन करने में उपयोगी हो सकता है, जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं को समझने और नई सामग्री विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

नवोन्मेष (innovation) : क्वांटम कंप्यूटिंग एक नया और उभरता हुआ क्षेत्र है जिसमें नई तकनीकों और नवाचारों को जन्म देने की क्षमता है। जैसा कि शोधकर्ताओं और डेवलपर्स क्वांटम कंप्यूटर की क्षमताओं का पता लगाना जारी रखते हैं, नए अनुप्रयोग और उपयोग के मामले सामने आएंगे, जिससे विज्ञान, टेक्नोलॉजी और समाज में प्रगति होगी।

गूगल के सीईओ(CEO) सुन्दर पिचाई को उनके कर्मचारिओं द्वारा भेजा गया ओपेनलेटर

वर्क फ्रॉम होम करने वालों पर फूटा मार्क जुकरबर्ग का गुस्सा

अब आप भी फोटोज में से निकाल सकते है टेक्स्ट, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -