आखिर क्या है प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम ? जानिए इसके लक्षण
आखिर क्या है प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम ? जानिए इसके लक्षण
Share:

एक रिसर्च के मुताबिक, पीरियड्स से पहले के दिनों में महिलाओं की मनोदशा कुछ ऐसी होती है कि वे सुसाइड तक कर सकती हैं। हालांकि ऐसा बहुत कम होता है, किन्तु उलझन भरे ये दिन करीब हर लड़की के लिए भारी होते हैं। उन विशेष दिनों से पहले बिना कारण डिप्रेशन तथा टेंशन फील होती है। मेडिकल भाषा में इसे प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसॉर्डर मतलब पीएमडीडी कहा जाता है। इन दिनों में मूड स्विंग्स के अतिरिक्त दर्द, कुछ खास खाने-पीने की इच्छा सामान्य होती है। नार्मल भाषा में इस अवस्था को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम अथवा पीएमएस भी कहते हैं।

रिसर्च के बाद भी इसकी सही वजहों का फिलहाल पता नहीं लगाया जा सका है। माना जाता है कि प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम का स्त्री के सामाजिक, सांस्कृतिक, जैविक तथा मनोवैज्ञानिक पक्षों से जुड़ा होता है। पीएमएस सामान्य रूप से उन स्त्रियों में पाया जाता है- जिनकी उम्र 20 से 40 साल के मध्य हो, जिनके बच्चे हों, जिनके परिवार में अवसाद का इतिहास हो, लगभग 50-60 प्रतिशत स्त्रियों में सिवियर पीएमएस के अतिरिक्त मनोवैज्ञानिक दिक्कत भी दिखती हैं।

पीएमएस के लक्षण शारीरिक तथा मानसिक दोनों ही हो सकते हैं। सिरदर्द, एड़ियों में दर्द, पैरों व हाथों में सूजन, पीठ में दर्द, पेट के निचले भाग में भारीपन व दर्द, स्तनों में ढीलापन, वजन बढ़ना, एक्ने, नॉजिया, कॉन्स्टिपेशन, रोशनी तथा आवाज से चिढ़ तथा पीरियड्स के दौरान दर्द जैसी कुछ शारीरिक समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इसके अतिरिक्त बेचैनी, असमंजस, ध्यान लगाने में परेशानी, फैसला लेने में कठिनाई, भूलने की परेशानी, अवसाद, क्रोध, खुद को नीचा दिखाने की प्रवृत्ति आदि भी पीएमएस के लक्षण हैं। इसी के साथ हमें इस स्थिति में अधिक ध्यान रखना चाहिए।

जिस डॉक्टर ने किया था 'कोरोना' का इलाज, उन्हें पत्र लिखकर अमित शाह ने कही ये बात

आखिर क्यों लगातार 3 दिन बुखार आने का अर्थ कोरोना के लक्षण होते हैं?

फेस योग से ला सकते है चेहरे मे निखार, अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -