क्या है यह नर्वस ब्रेकडाउन

क्या है यह नर्वस ब्रेकडाउन

आपने सुना होगा कि आजकल बहुत से लोग नर्वस ब्रेकडाउन के मर्ज के बारे में कहते सुनते देखे जा सकते हैं. आज हम आपको जानकारी देंगे की आखिर यह मर्ज क्या है और इसके लक्षण क्या होते हैं. दरअसल नर्वस ब्रेकडाउन एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति बहुत ज्यादा तनाव के कारण सामान्य रूप से कार्य नहीं कर सकता है. ऐसे तनाव ब्रेक-अप या पैसे के मुद्दा,कोई दुःख या मनोवैज्ञानिक कारण से भो हो सकता है। ऐसे लक्षण व्यक्ति हर इन्सान में अलग होते हैं क्योंकि हमारे शरीर और मन अलग-अलग तरीकों से तनाव पर प्रतिक्रिया करते हैं.आपको आज नर्वस ब्रेकडाउन के कुछ विशिष्ट लक्षण बताये जा रहे हैं.

यदि आप को नर्वस ब्रेकडाउन है तो ऐसे में आप रोने लगते हैं और कभी कभी तो आप बहुत देर तक रोते रहते हैं. कुछ लोग कुछ लोग आत्म-सम्मान और विश्वास के साथ अचानक संघर्ष करते दिखाई देते हैं और उन्हें लगता है कि उन्होंने कोई बहुत बड़ी गलती की है.

ऐसी स्थिति में कुछ लोगों को बहुत ज्यादा नींद आने लगती है क्योंकि नींद से ही वो कुछ वक्त तक अपनी मानसिक तकलीफों से दूर रह पाते हैं वहीँ कुछ लोगों को मानसिक अशांति के कारण बिकुल भी नींद नहीं आती है.

नर्वस ब्रेकडाउन की स्थिति में इंसान को वो काम और गतिविधि भी मुश्किल लगने लगती है जिसे वो पहले आसानी से पूरा कर लेता था. जिन कार्यों या चीजों से उसे आनंद आता था उन चीजों से भी उसका मन उचाट हो जाता है.

ऐसी स्थिति में इंसान या तो ज्यादा खाने लगता है या फिर वो ना के बराबर खाना खाता है. जब आप ब्रेकडाउन से गुजर रहे होते हैं तो ऐसे में आपका ध्यान खाने या अपने स्वास्थ्य की तरफ नहीं जाता है.

ऐसी स्थिति में कभी कभी छाती में खिंचाव और सांस लेने में मुश्किल आने जैसे लक्षण भी देखे जा सकते हैं.गहरी सांस लेने से ऐसी स्थिति पर काबू पाया जा सकता है लेकिन स्थिति ज्यादा खराब हो तो फिर डॉक्टर की सहायता लेना बहुत जरूरी हो जाता है.

पत्ता गोभी खाते वक़्त ध्यान रखे ये बाते

जानिए क्या है अपेंडिक्स के लक्षण

जानिए रोगों से बचने के कुछ तांत्रिक उपाय