माउस जिगल टेक्नोलॉजी क्या है, जिसके कारण दर्जनों कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया गया था?

माउस जिगल टेक्नोलॉजी क्या है, जिसके कारण दर्जनों कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया गया था?
Share:

अमेरिका की सबसे बड़ी वित्तीय कंपनियों में से एक वेल्स फार्गो ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए अपने कई ऐसे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है जो घर से काम कर रहे थे। इस कार्रवाई के पीछे कथित तौर पर "माउस जिगलर्स" का इस्तेमाल बताया गया है। इस घटना के उजागर होने के बाद से कई कंपनियों में घर से काम करने के विकल्पों पर व्यापक पुनर्विचार शुरू हो गया है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, दोषी पाए गए कर्मचारियों को या तो नौकरी से निकाल दिया गया या उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कंपनी ने कहा कि दूर से काम करने वाले कर्मचारियों की हर तीन साल में जांच की जाती है। दूर से काम करने के प्रचलन के कारण, कई कंपनियाँ अपने कर्मचारियों की निगरानी के लिए विभिन्न उपकरणों का इस्तेमाल कर रही हैं, जिसमें आँखों की हरकत, माउस की गतिविधि, स्क्रीनशॉट और यहाँ तक कि इस्तेमाल की जा रही वेबसाइटों पर नज़र रखना भी शामिल है।

अमेरिकी वित्तीय उद्योग विनियामक प्राधिकरण ने बताया है कि इस सॉफ़्टवेयर के इस्तेमाल से एक दर्जन से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। यह जानकर आश्चर्य होता है कि इनमें से कुछ लोग वेल्स फ़ार्गो के लिए पाँच साल तक काम कर रहे थे। इस घटना के बाद, कंपनी अपनी वर्क-फ़्रॉम-होम नीति को पूरी तरह से समाप्त करने पर विचार कर रही है।

"माउस जिगलर" क्या है?

"माउस जिगलर" एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे कंप्यूटर को स्लीप मोड में जाने से रोकने और स्क्रीन पर गतिविधि का अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सॉफ्टवेयर अनिवार्य रूप से कीबोर्ड और माउस गतिविधि को नकली बनाता है ताकि यह आभास हो कि कोई व्यक्ति सिस्टम का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहा है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं हो सकता है।

इस महीने टाटा नेक्सॉन खरीदने का शानदार मौका, मिलेगा 1 लाख रुपये का डिस्काउंट

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन Z8 सेलेक्ट ऑटोमैटिक का रिव्यू पढ़ें, कीमत पर बेस्ट डील!

देखें विनफास्ट वीएफ ई34 की पहली झलक, जानिए भारतीय बाजार में कब देगी दस्तक?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -