आखिर है क्या 'प्यार का कीड़ा' और क्यों लोग होते हैं इसमें बावले? आप भी जान लीजिये
Share:

प्यार अँधा होता है, प्यार की कोई उम्र नहीं होती है और प्यार दो दिलों का मेल होता है, यह तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि यह प्यार होता कैसे है? ऐसी कौन-सी चीज़ है जो दो प्यार करने वालो को दूसरों से अलग करती है और एक-दूजे के करीब आने में मदद करती है. कुछ इसी तरह के सवालों के जवाब आज हम लेकर आए है. आइये जानते है कि यह प्यार नाम का कीड़ा आखिर होता क्या है:-

वैज्ञानिकों की मानें तो जब कोई व्यक्ति प्यार में होता है तब उसके दिमाग का एक हिस्सा सक्रीय हो जाता है. प्यार भी किसी नशे से कम नहीं है इसलिए प्यार में व्यक्ति कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाता है. इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने प्यार को चार भागों में बांटा है.

1) सबसे पहले आता है प्यार का रसायन विज्ञान

कहते है प्यार में सबसे बड़ा हाथ इंसान के दिमाग में मौजूद फेनियल इथाइल एनिमा नाम के न्यूरो केमिकल का हाथ है. बताया जाता है यह केमिकल आपको अपने पार्टनर की गलतियों को नज़रंदाज़ कराता है और एक-दूसरे को करीब लाने में मदद करता है. यह केमिकल सभी के अन्दर होता है लेकिन प्यार करने वालो में इस केमिकल की मात्रा बढ़ जाती है.

2) अट्रेक्शन

टेस्टों स्टेरन एस्ट्रोजन नाम का केमिकल इसमें अहम् भूमिका निभाता है क्योंकि यह एक वासना है जो आपको एपने पार्टनर के प्रति आकर्षित करता है. यह लड़का-लड़की दोनों में एक ही मात्रा में पाया जाता है.

3) अफ्फेकशन

इस स्टेज में डोपामाइन और नॉन एपिनो नाम के केमिकल सक्रीय हो जाते है जिसके चलते हमें अपने पार्टनर के प्रति फील होने लगता है और हम प्यार करने लगते है.

4) डीप लव

डीप लव मतलब आप अपने पार्टनर के साथ जीवन भर साथ रहने के लिए तैयार है. यह तब होता है जब आप आपने पार्टनर के साथ ज्यादा वक़्त गुजार लेते है और एक-दूसरे को अच्छी तरह समझने लगते है.

खैर यह तो वैज्ञानिको कि बताई हुई परिभाषा है लेकिन आम व्यक्तियों के लिए तो प्यार बस एक अहसास है जो इस प्रक्रति का ही हिस्सा है.

बस चलाकर मंडप तक पहुंची दुल्हन, फिर किया हैरान कर देने वाला काम

700 साल के इस मरीज पेड़ का बॉटल चढ़ाकर किया जा रहा है इंसानों जैसा इलाज

राजस्थान के इस शहर में हिन्दू भी रखते है रोजे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -