योग करने से पहले और बाद में क्या खाना सही और क्या नहीं? यहाँ जानिए

योग करने से पहले और बाद में क्या खाना सही और क्या नहीं? यहाँ जानिए
Share:

योग सदियों से भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है। हमारे पूर्वज स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए योग का अभ्यास करते थे। हालाँकि, हाल के वर्षों में, यह चलन जिम वर्कआउट की ओर अधिक बढ़ गया है। इस बदलाव के बावजूद, कई लोग अब स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए योग की ओर लौट रहे हैं। योग के शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभों को दुनिया भर में पहचाना और मनाया जा रहा है, हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

जीवनशैली में बदलाव और योग की आवश्यकता
आज की तेज़-रफ़्तार दुनिया में, लोगों की जीवनशैली तेज़ी से गतिहीन होती जा रही है। कई लोग दिन में 8 से 9 घंटे डेस्क जॉब करते हैं, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएँ होती हैं जैसे पीठ दर्द, घुटने का दर्द, गर्दन का दर्द और लंबे समय तक बैठे रहने और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण खराब मुद्रा। अपनी दिनचर्या में सिर्फ़ 15 से 20 मिनट योग को शामिल करने से इन समस्याओं को काफ़ी हद तक कम किया जा सकता है।

योग के बारे में आम गलतफ़हमियाँ
योग के बारे में कई गलतफ़हमियाँ हैं, खासकर इसे करने के सही तरीके के बारे में। बहुत से लोग सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर योग सीखने की कोशिश करते हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, जैसे कि डाइट का पालन करना और जिम वर्कआउट के समय के हिसाब से भोजन करना।

योग से पहले और बाद में खाने के बारे में विशेषज्ञ की सलाह
योग विशेषज्ञ सुगंधा गोयल इस विषय पर महत्वपूर्ण सलाह देती हैं। वह योग का अभ्यास करने से कम से कम 45 मिनट या आदर्श रूप से 30 मिनट पहले कुछ भी न खाने का सुझाव देती हैं। अगर आपको भूख लगती है, तो आप हल्का फल या आधा गिलास जूस पी सकते हैं। योग के बाद भी यही बात लागू होती है; एक घंटे बाद खाना सबसे अच्छा है। हालाँकि, अगर आपको योग के बाद कमज़ोरी महसूस होती है, तो आप जूस या केला जैसे फल खा सकते हैं, जिसे योग से पहले खाने पर प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और बाद में खाने पर ऊर्जा को फिर से भरने में मदद करता है।

भोजन के संबंध में, योग का अभ्यास करने से दो घंटे पहले और बाद में खाने से बचने की सलाह दी जाती है। आप भोजन के 2.5 घंटे बाद या अगर आप सुबह अभ्यास करते हैं, तो नाश्ते से एक घंटे पहले योग कर सकते हैं।

निष्कर्ष के तौर पर, योग एक कालातीत अभ्यास है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है। आहार और भोजन के समय के प्रति सही दृष्टिकोण से आप इन लाभों को अधिकतम कर सकते हैं और एक स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली बनाए रख सकते हैं।

अगर आपको गर्मियों में भी हो रहा है डैंड्रफ, तो ये 3 चीजें आपकी मदद

विटामिन बी12 की अधिकता भी शरीर के लिए होती है हानिकारक

बार बार सूख रहे है होंठ? तो ये हो सकती है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -