असल में हार की परिभाषा क्या है ?
असल में हार की परिभाषा क्या है ?
Share:

एक क्लास में टीचर ने स्टुडेंट्स से पुछा कि असफलता क्या है? तो सभी के कुछ न कुछ जवाब आए, जाहिर सी बात है सभी के जवाब अलग-अलग थे. एक 10वीं क्लास के बच्चे ने जवाब दिया, हार वह है जब मैं कोई बॉल फेंकु और उस पर मुझे विकेट न मिले. ये जवाब अपरिपक्व था, गुरु इस जवाब से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं थे, फिर एक और जवाब मिला, हार वह है कोई व्यक्ति जिसमें उसके सबसे अधिक मेहनत से किया गया काम बिगड़ जाए. इस तरह क्लास के सारे स्टुडेंट्स जवाब दे चुके थे. आखिर में एक स्टुडेंट्स बचा जिसे सब मुर्ख समझते थे, उस स्टुडेंट्स के चेहरे पर हंसी थी. सभी को लगा था कि ये भी अब क्या जवाब दे पाएगा. उस स्टूडेंट्स ने झिझकते हुए कहा,‘‘वो होता है न, जब इंसान दिल से हार जाता है’’

टीचर ने कहा, हां तुम्हारा जवाब सही है. टीचर ने क्लास को संबोधित करते हुए जब व्यक्ति अपना आत्मविश्वास हार जाता है, तब उस की हार जाती है. किसी भी काम में असफलता हाथ लग रही है, इस का अर्थ ये नहीं कि हम हार गए. हार अस्थायी होती है यदि हम प्रयास करने के लिए फिर से उठ गए. हार स्थायी है अगर हमने सोच लिया कि अब जीत नहीं मिलने वाली. अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा है जिसने जिंदगी में कभी गल्ती नहीं की, उसने कभी नई चीजे करने की कोशिश नहीं की. थॉमस एडीसन ने बल्ब की खोज में 1000 बार फैल हुए थे, तब एडीसन का जवाब था कि मैं हजार तरीके जानता हुं जिससे बल्ब की खोज नहीं की जा सकती है. असफलता की कहानी भी सफल होने के काम आती है. अब कभी भी आपको हार मिले तो निराश न हो, बल्कि उठिए और जिस सफर को बीच में छोड़ा था उसे उसकी मंजिल तक पंहुचाइए.

मन की हारे हार, मन के जीते जीत. मन ने अगर मान लिया है जीतना है, जीत हो कर रहेगी तो चाहे कोई भी अड़चने आए वह पार हो जाती है और सफलता मिल ही जाती है. जो हम सोचते है, उसका असर हमारी जिंदगी में भी होता है. इसलिए तो कहा जाता है सकारात्मक सोचे और सकारात्मक रहे, सकारात्मकता आपको सफलता की ओर बढ़ने का जज़्बा देगी.

ये भी पढ़े 

देश में दिखा रही है हिंदुत्व छवि अपना असर

हर हर योगी घर घर योगी, छाई योगी लहर

नफरत हटा कर ही कायम होगी निष्पक्ष राय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -