कोरोना-5G कॉन्सपिरेसी थ्योरी के बारे में जानिए पूरी बात
कोरोना-5G कॉन्सपिरेसी थ्योरी के बारे में जानिए पूरी बात
Share:

कोरोना वायरस (Covid-19) को लेकर दुनिया भर में कई तरह की कॉन्सपिरेसी थ्योरीज चल रही हैं. इसके साथ ही कुछ का कहना है कि ये बायो वेपन है जिसे चीन ने बनाया है तो कई लोगों का मानना है कि ये 5G की वजह से हो रहा है. वहीं कई जगहों पर 5G वाली कॉन्सपिरेसी थ्योरी पर ज्यादा भरोसा किया जा रहा है और YouTube पर इस तरह के सैकड़ों वीडियोज बनाए जा चुके हैं.

मोबाइल टावर्स को बनाया जा रहा निशाना
गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते हफ्ते ब्रिटेन के बर्मिंघम में कुछ लोगों ने 7 मोबाइल टावर्स में आग लगा दी. वहीं इतना ही नहीं जो लोग इस कॉन्सपिरेसी थ्योरी पर यकीन रखते हैं उनमे से कुछ ने ब्रॉडबैंड इंजीनियर्स को अपशब्द भी कहे हैं. यहां तक कि इस रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें धमकियां भी दी गई हैं.

क्या है कोरोना और 5G कॉन्सपिरेसी थ्योरी?
सोशल मीडिया, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स और यूट्यूब पर ऐसे कॉन्टेंट की भरमार है जहां बताया जा रहा है कि 5G की वजह से कोरोना वायरस फैला है.इसके साथ ही 5G की बात करें तो ये सेल्यूलर डेटा नेटवर्क सपोर्ट वाली 5th जेनेरेशन वायरलेस कम्यूनिकेशन टेक्नलॉजी है. इसे पिछले साल यानी 2019 में बड़े पैमाने पर ट्रायल के लिए शुरू किया गया है.

दो तरह की कॉन्सपिरेसी थ्योरीज हैं
मोटे तौर पर कोरोना और 5G कॉन्सपिरेसी दो तरह की चल रही है. हालांकि इस तरह के फेसबुक पोस्ट जनवरी के आखिर से शेयर किए जा रहे हैं. इस थ्योरी पर यकीन करने वाले दो तबके हैं. पहला तबका ये दावा करता है कि 5G से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और ऐसे में लोग वायरस की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. दूसरा तबका यानी इस कॉन्सपिरेसी थ्योरी को शेयर करने वाला तबका ये मानते है कि यह 5G टेक्नलॉलजी से वायरस ट्रांसमिट हो रहा है.इस कॉन्सपिरेसी पर यकीन रखने वाले लोगों का मोटे तौर पर ये मानना है कि 5G सिग्नल की वजह ही कोरोना बढ़ रहा है और अब ये एक महामारी बन चुका है. लेकिन क्या ऐसा सच में है?

वैज्ञानिकों ने इसे 'बकवास' बताया है
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेल्यूलर माइक्रोबायोलॉजी के एक एसोसिए प्रोफेसर डॉ. सिमॉन क्लार्क ने कहा है कि दोनों तरह की बातें बिल्कुल बकवास हैं. उनका ये भी कहना है कि 5G से लोगों के इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है ये कहना भी गलत होगा.इनके अलावा भी कई एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों ने भी इस कॉन्सपिरेसी थ्योरी को गलत बताया है और कहा है कि अब तक ऐसा कुछ भी सामने नहीं आया है जिससे ये साबित किया जा सके की कोरोना वायरस फैलने की वजह 5G है.

24 घंटे के लिए रहेगा PUBG Mobile बंद, जानिये क्या है कारण

आपके मोबाइल में हो सकता है यह वायरस, जल्द करिये डिलीट

Wikipedia खास प्रोजेक्ट SWASTHA के साथ फर्जी खबरों पर लगाएगी रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -