दलीया और ओट्स में क्या है नाश्ते के लिए बेहतर...

दलीया और ओट्स में क्या है नाश्ते के लिए बेहतर...

वजन को नियंत्रित करने के लिए नाश्‍ते की अहमियत सबसे ज्‍यादा मानी गई है. इस बारे में विशेषज्ञ कहते हैं कि एक हेल्‍दी नाश्‍ता आपको सेहतमंद रखने के साथ ही आपके वजन को भी नियंत्रित रखता है. नाश्ता लेना आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि आपके लिए हेल्दी नाश्ता क्या होता है और कैसा होता है. लेकिन सवाल यह उठता है कि अगर वजन को नियंत्रण में रखना है तो दोनों में से क्‍या है बेहतर. दलिया या ओट्स ? तो आपकी ये भी दुविधा दूर कर देते हैं. 

ओट्स और दलिया
“Oats and Dalia” अर्थात “जई और दलिया”. अधिकतर लोगों के मन में इन दोनों को लेकर अक्सर सवाल उठता रहता है, कि “क्या ये दोनों समान हैं या दोनों अलग-अलग है.

दलिया
दलिया भारतीय नाश्‍ता है, जो मुख्य रूप से गेहूँ से बनाया जाता है. इसे आप पानी या दूध किसी के भी साथ पका सकते हैं. वहीं स्‍वाद के अनुसार आप मीठा या नमकीन, मेवों या सब्जियों का सम्मिश्रण भी कर सकते हैं. गेंहू को दल के उनके छोटे छोटे टुकड़े होते हैं दलिया. ये अधिकतर लोग पोषण के लिए खाना पसंद करते हैं.

ओट्स यानी जई 
ओट्स ओट ग्रेन यानी एविना सैटाइवा से बनाया जाता है. इसे भी दलिया की तरह पकाया जाता है. ओट्स को भी लोग पोषण के लिए खाना पसंद करते हैं. इसमें भी दलिया की तरह मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन B-6 मौजूद होती है, इसमें कैलोरिक मात्रा कम होती है, जिसके कारण लोग इन्हे पतले होने के लिए भी खाना पसंद करते हैं.

गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..

भोजन के बाद करें ये आसन, जल्द पचेगा खाना

शरीर में हो इस तरह का दर्द तो हो सकता है अपेंडिक्स