एलर्जी क्या है, कारण और निदान
एलर्जी क्या है, कारण और निदान
Share:

एलर्जी शरीर की वह स्थिति है जिसमें हमारा प्रतिरक्षी तंत्र किसी गंध,खाद्य पदार्थ,या कोई विशेषतत्व के प्रति अत्यंत संवेदनशील हो जाता है, और किसी भी साधारण कारक के प्रति अत्यंत तीव्र शारीरिक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो आगे चलकर रोग का रूप ले लेती है|एलर्जी के काई कारक होते हैं.जैसे कि पराग, किसी घरेलू अथवा अन्य जानवर का बाल, कोई केमिकल अथवा मानव- रचित रसायन, धूल, कई परजीवी और कई बार मौसम में आए हुए परिवर्तन भी इस रोग के कारक बन जाते हैं.

कारण 

एलर्जी में आम तौर पर जुकाम जैसे ही लक्षण पाए जाते हैं. सिरदर्द ,बहती नाक, गले में खराश, आँखों से पानी आना, त्वचा पर दाने आना- ये सब एलेर्जी में पाया जाता है, कई बार पेट दुखना ,दस्त होना आदि भी होते है .

निदान 

1 आयुर्वेद के अनुसार एलर्जी का मूल कारण है असामान्य पाचक अग्नि, कमजोर ओज शक्ति, और दोषों एवं धातुओं की विषमता, इसमें भी अधिक महत्व पाचक अग्नि का माना गया है.

2 जब पाचक अग्नि भोजन का सही रूप से पच नही पाती है तो भोजन अपक्व रहता है, इस अपक्व भोजन से एक चिकना विषैला पदार्थ पैदा होता है जिससे आम कहा गया है , यही एलर्जी का मूल है |

3 पानी में ताजा अदरक, सोंफ एवं पौदीना उबालकर उसे गुनगुना होने पर पीयें।, इसे आप दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। इससे शरीर के स्रोतसों की शुद्धि होती है एवं आम का पाचन होता है

4 सुपाच्य भोजन करें जैसे लौकी, तुरई, मूंग दाल, खिचड़ी, पोहा, उपमा, सब्जियों के सूप, उबली हुई सब्जियां, ताजे फल, ताजे फलों का रस एवं सलाद इत्यादि.

क्या करे जब छीन जाये नींद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -