मरने के बाद ऐसे करें अपने फेसबुक, ट्विटर और जीमेल अकाउंट को डिएक्टिवेट
मरने के बाद ऐसे करें अपने फेसबुक, ट्विटर और जीमेल अकाउंट को डिएक्टिवेट
Share:

आजकल सोशल मीडिया से लेकर सोशल साइट्स का चलन काफी बढ़ गया है. हर कोई आज जीमेल, फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल करता है. लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की आपके मरने के बाद इन सोशल एकाउंट्स का क्या होता है, आपके सारे पर्सनल मेल्स और डाटा का क्या होता है या फिर किस तरह इन्हें मरने के बाद सिक्योर किया जा सकता है?

अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने मरने के बाद अपने सोशल एकाउंट्स को डिलीट कर के अपने पर्सनल डाटा, इमेल्स आदि को सिक्योर कर सकेंगे.

जीमेल और गूगल प्लस: इसके लिए आपको गूगल के 'Inactive account Manager' का इस्तेमाल करना होगा. इसकी मदद से आप अपने जीमेल अकाउंट को डिएक्टिव करने के लिए टाइमर लगा सकते है, जो 6 महीने या एक साल के लिए होगा. इस अवधि के बाद ऑटोमेटिकली आपका सारा डाटा डिलीट हो जायेगा. आप चाहे तो किसी नॉमिनी को अपने जीमेल अकाउंट का एक्सेस दे सकते है. आपके मरने के बाद आपके सारे मेल्स उस नॉमिनी को फॉरवर्ड होते रहेंगे.

ट्विटर: मरने वाला का कोई भी संबधी या दोस्त ट्विटर को इन्फॉर्म कर उसका अकाउंट डिएक्टिव करवा सकता है. हालाँकि इसके लिए डेथ सर्टिफिकेट के साथ और भी कई ज़रूरी इनफार्मेशन की ज़रूरत पढ़ती है. इन सब के पूरा होने के बाद 3 दिन के अंदर मरने वाले का ट्विटर अकाउंट डिएक्टिव कर दिया जाता है.

फेसबुक: फेसबुक मरने वाले के किसी भी रिश्तेदार को उसका अकाउंट का एक्सेस नहीं देती है. लेकिन आप उसके अकाउंट को memorialized कर सकते है. इसके बाद मारने वाले का नाम suggest freind का people you may Know में नहीं दिखाई देता है.

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए नीचे लिंक्स पर क्लिक करें :-

अगर गलती से भी आपने कर दिया इस नाम का ज़िक्र तो फेसबुक कर देगा आपको ब्लॉक

तंत्र-मंत्र के नाम पर तांत्रिक ने किया बलात्कार, सोशल मीडिया पर VIDEO वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -