1 अप्रैल के बाद BS4 गाड़ियों का क्या होगा ? जाने यहाँ
1 अप्रैल के बाद BS4 गाड़ियों का क्या होगा ? जाने यहाँ
Share:

1 अप्रैल से पुरे देशभर में बीएस6 मानक लागू हो जाएगा सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार बीएस4 मानकों के बाद सरकार ने बीएस5 मानक लागू न करके सीधे बीएस6 उत्सर्जन मानक लागू करने का फैसला किया है। जिसके चलते सभी वाहन कंपनियां अपने बीएस4 स्टॉक को जल्द से जल्द खत्म करना चाहती है। हांलाकि बहुत सी वाहन कंपनियों ने अपने ज्यादातर वाहनों को बीएस6 उत्सर्जन मानकों के आधार पर अपग्रेड कर लिया है, लेकिन अभी भी बहुत से वाहन बीएस6 में अपग्रेड होने बाकी है। वहीं कई वाहनों का बीएस4 स्टॉक अभी भी मौजूदा हैं।

हांलाकि वाहन कंपनियां इस बीएस4 स्टॉक को खत्म करने के लिए बेहतरीन ऑफर्स और डिस्काउंट स्कीम लागू कर रही हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि इन सब कोशिशों के बाद भी जो बीएस4 वाहन बच जाएंगे उनका क्या होगा? जैसा कि आपको पता है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 1 अप्रैल 2020 के बाद किसी बीएस4 वाहन की बिक्री नहीं की जाएगी और न ही उसका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। ऐसे में अगर डिस्काउंट और ऑफर्स देने के बाद भी कंपनियों के पास बीएस4 वाहनों का स्टॉक रह जाता है, तो उन्हें इन वाहनों को कबाड़ यानि स्कैप में ही भेजना पड़ेगा। इसके चलते कंपनियों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आपको बता दें कि इस आदेश के चलते सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोटिव मेन्युफेक्टरर्स (एसआईएएम) ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी कि बीएस4 वाहनों को मार्च 2020 के अंत तक बेचने की अनुमति दी जाए।

इसके चलते ही कई कम्पनिया अपने बीएस4 का स्टॉक क्लियर करने के लिए गाड़ियों पर भारी डिस्काउंट ऑफर कर रही है ताकि 31 मार्च के पहले इसके स्टॉक को ख़तम किया जा सके और जिन लोगो के पास बीएस6 गाडिया है उनके लिए ईधन भी मिलना शुरू हो जाएगा, कुल मिलकर बीएस4 गाड़ियों को धीरे धीरे कर स्क्रैप में ले लिया जाएगा और बीएस6 को लाया जाएगा।

कोरोना वायरस से बचने के लिए ऐसे करे अपने कार की सुरक्षा

हुंडई का 'मेड इन इंडिया' और 'मेड फॉर इंडिया' प्रोडक्ट होगा एक्सपोर्ट, जाने

जापान की ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी ने क्रॉसओवर अवतार में लायी कार , जाने ख़ास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -