क्या आप करती है अपनी महंगी साड़ियों की ऐसी देखभाल
क्या आप करती है अपनी महंगी साड़ियों की ऐसी देखभाल
Share:

जी हाँ आजकल हम सभी फैशन के अनुसार ही कपड़ा पहनते हैं। फैशन के इस दौर में लोग स्टाइलिश दिखने के लिए कई जतन करते हैं। बदलते फैशन में हम नए-नए कपड़े तो ले लेते है पर पुराने कपड़े संभालना भुल जाते है। एेसे में वह खराब हो जाते है। पर अापको बता दे कि आप अपनी मां, नानी, दादी की पुरानी साडियों को आज के फैशन के अनुसार ढाल कर नया फैशन अपना सकती हैं। तो आइए जानते हैं एेसे ही कुछ उपाय जिनसे आप अपनी पुरानी साडी को हमेशा की तरह स्टाइलिश बना कर रख सकती है।

1. अगर अाप साड़ियों को लकड़ी की अलमारी या बक्से में रख रही हैं तो पहले यह जांच लें उस में कीडा या दीमक तो नहीं लगी। यदि एेसा नहीं है तो उसे के शैल्फ्स पर धूप में सूखाए नीम के पत्ते रखें। फिर शैल्फ्स पर हैंडमेड पेपर या ब्राउन पेपर बिछाएं। इस से कीडा नहीं लगेगा। 
 
2. साड़ियों में महक न आए इसके लिए अाप चाहें तो सुगंधित जडी-बूटियां, सूखे फूल और पत्ते रख सकती हैं। लौंग, व कालीमिर्च के दोनों की महक कीडों को दूर रखती है।
 
3. हैवी कढ़ाई व जरदोजी वाली साड़ियों को उल्टा करके तह लगा कर ही रखें। अगर अाप उन्हें कभी-कभी पहनती हों तो हैंगर पर ठीक हैं नही तो वुडनरौड पर लपेट कर ही रखें।
 
4. बरसात के दिनों में अकसर सीलन हो जाती हैं। बारिश के सीजन में एक नजर साडियों पर जरुर डालें। अगर साडियों में सीलन हो तो फौरन एक्शन लें। 
 
5. अलमारी में सीलन कतई न हो। इसे धूप लगवाती रहें, अन्यथा सीलन कपडों को गला देगी। कभी-कभी अलमारी अपनी निगरानी में खुली रखें।  
 
6. आजकल मार्केट में साड़ियों रखने के लिए खास तरह के लिफाफे भी मिलते हैं। इन में साडियों सहेज कर रखें। ऊपर से बंद कर दें। साइड से कोने में हल्का सा टक लगा दें। इस से कीडा नहीं लगेगा और साडियां नई बनी रहेंगी।
 
7. साडी अकसर फाल से फटती है। इसलिए साडी उतारने के बाद किसी हल्के ब्रश की सहायता से फाल में लगी गंदगी उतार दें। 
 
8. जरी दार साडी पर परफ्यूम न लगाएं। इससे जरी काली पडने का अंदेशा रहता है। 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -