रामायण का वो एपिसोड जिसने तोड़े थे सारे रिकॉर्ड, जानिए ऐसा क्या था खास?
रामायण का वो एपिसोड जिसने तोड़े थे सारे रिकॉर्ड, जानिए ऐसा क्या था खास?
Share:

कोरोना महामारी निरंतर बढ़ते ही जा रही है। वही कई प्रदेशों में लॉकडाउन लग गया है तथा एक बार फिर लोग घरों में बंद है। अब एक बार फिर बीते वर्ष लगे लॉकडाउन की याद आने लगी है, क्योंकि उसी प्रकार से चीजें रिपीट हो रही है। यहां तक कि टीवी पर रामायण जैसे सीरियल्स का प्रसारण भी आरम्भ हो गया है। कई चैनलों पर रामायण, महाभारत बताई जा रही है, जैसा बीते लॉकडाउन में हुआ था।

आपको याद होगा कि जब बीते वर्ष दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण हुआ था तो दूरदर्शन ने कई सप्ताहों तक टीआरपी के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। लोगों ने रामायण को बहुत पसंद किया था तथा बहुत लोगों ने टेलीविज़न पर रामायण तथा महाभारत देखी थी। इसी बीच 16 अप्रैल को एक एपिसोड प्रसारित हुआ था, जिसने तो सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। उस एपिसोड को सबसे अधिक देखा गया था। ऐसे में जानते हैं कि उस एपिसोड में क्या विशेष था तथा उसे कितने लोगों ने देखा था…

कितना देखा गया था वो एपिसोड?
दूरदर्शन की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, विश्व भर में 16 अप्रैल को प्रसारित हुए एपिसोड को 7।7 करोड़ लोगों ने देखा, जिसके पश्चात् यह सबसे ज्यादा देखा जाने वाला धारावाहिक बन गया था।

क्या बताया गया था उस एपिसोड में?
यदि 16 अप्रैल की बात करें तो उस दिन रामायण में मेघनाद द्वारा लक्ष्मण को शक्ति बाण मारने के पश्चात् का भाग दिखाया गया था। जिसमें हनुमान, विभीषण के बोलने पर लंका में जाकर वैद्य को बुलाकर लाते हैं तथा वैद्य के बोलने पर हनुमान संजीवनी बूटी के लिए पूरा पर्वत ही उठा लाते हैं। इसके साथ ही इस हनुमान के पर्वत लाने को लेकर रावण तथा मेघनाद के संवाद को भी बताया गया है। साथ ही लक्ष्मण जी के उपचार वाला सीन भी 16 अप्रैल को ही दिखाया गया था। रामायण के इस दृश्य को बहुत पसंद किया गया था।

बहुत ही भागदौड़ वाला होगा आज इन राशिवालों का दिन, जानिए आपका राशिफल

मंगलवार को जरूर करें ये उपाय, खत्म होगी धन से जुड़ी हर समस्यां

ग्रहों के कारण बीमारियां देती है दस्तक, जानिए इन्हे कैसे करें शांत?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -