ब्राज़ील में पाया जाने वाला ये साप आ सकता है कोरोना से लड़ने के काम!
ब्राज़ील में पाया जाने वाला ये साप आ सकता है कोरोना से लड़ने के काम!
Share:

वैज्ञानिक पत्रिका मोलेक्यूल्स में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जराकुसु पिट वाइपर नामक एक प्रकार के सांप के जहर में अणु जल्द ही कोविड-19 पैदा करने वाले वायरस से लड़ने के काम आ सकता है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जराकुसु पिट वाइपर द्वारा निर्मित अणु ने बंदर कोशिकाओं में वायरस की क्षमता को 75% तक गुणा करने की क्षमता को बाधित कर दिया।

साओ पाउलो विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अध्ययन के एक लेखक राफेल गुइडो ने कहा, "हम यह दिखाने में सक्षम थे कि सांप के जहर का यह घटक वायरस से एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोटीन को रोकने में सक्षम था।" ब्राजील में सबसे बड़े सांपों में से एक, जराकुसु, 6 फीट (2 मीटर) तक लंबा है। यह तटीय अटलांटिक वन में रहता है और बोलीविया, पराग्वे और अर्जेंटीना में भी पाया जाता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार जरराकुसु पिट वाइपर एक पेप्टाइड नामक अणु पैदा करता है। यह अमीनो एसिड की एक श्रृंखला है जो कोरोना वायरस के एंजाइम को जोड़ती है- PLPro जो अन्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना, वायरस के प्रजनन के लिए महत्वपूर्ण है। एक साक्षात्कार में, गुइडो ने कहा कि पेप्टाइड अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है और इसे प्रयोगशाला में संश्लेषित किया जा सकता है। "हम ब्राजील के आसपास जराकुसु का शिकार करने के लिए बाहर जाने वाले लोगों के बारे में सावधान हैं, यह सोचकर कि वे दुनिया को बचाने जा रहे हैं ... ऐसा नहीं है!" साओ पाउलो में बुटान इंस्टीट्यूट के जैविक संग्रह को चलाने वाले एक पशु चिकित्सक ग्यूसेप पुएर्टो ने कहा। "यह विष ही नहीं है जो कोरोना वायरस का इलाज करेगा।"

सावधान: लगातार 'जहरीली' हो रहीं भारत की हवाएं, 9 साल तक कम हो सकती है लोगों की उम्र

राजस्थान पंचायत चुनाव अपडेट: सुबह 10 बजे तक 13.64 प्रतिशत किए गए मतदान

पुलिसवालो से मांगे चाय के पैसे तो बच्चे पर फेंकी गर्म चाय से भरी केतली, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -