गेहूं के कीटाणु कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर
गेहूं के कीटाणु कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर
Share:

1. बादाम: बादाम बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

मैग्नीशियम
विटामिन ई
लोहा
कैल्शियम
रेशा
राइबोफ्लेविन

2. ब्राजील नट्स: ब्राजील नट्स (बर्थोलेटिया एक्सेलसा) कुछ सबसे स्वास्थ्यवर्धक नट्स उपलब्ध हैं। वे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और वे अच्छी मात्रा में विटामिन बी -1, विटामिन ई, मैग्नीशियम और जस्ता भी प्रदान करते हैं। ब्राजील नट्स में भी कई अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक सेलेनियम होता है। सेलेनियम थायराइड समारोह को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है, और यह मानव शरीर के लिए एक महान एंटीऑक्सीडेंट है। ये मेवे एक सख्त खोल में आते हैं और आमतौर पर खाने के लिए तैयार होते हैं, जिससे ये एक त्वरित, पौष्टिक नाश्ता बन जाते हैं।

3. दाल: मसूर एक दाल है जो पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, भारत, भूटान और श्रीलंका सहित दुनिया भर में कई खाद्य संस्कृतियों में प्रमुखता से दिखाई देती है। दाल अच्छी मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम का विश्वसनीय स्रोत प्रदान करती है। उन्हें लंबे समय तक खाना पकाने के समय की आवश्यकता होती है। हालांकि, निर्माता बीज को अंकुरित कर सकते हैं, जिससे वे एक स्वादिष्ट, स्वास्थ्यप्रद, खाने के लिए तैयार नाश्ता बन सकते हैं।

4. दलिया: पिछले 20 वर्षों के दौरान इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण दलिया में रुचि काफी बढ़ गई है। 1997 में, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने सहमति व्यक्त की कि उच्च स्तर के रोल्ड ओट्स या ओट ब्रान वाले खाद्य पदार्थों में कम वसा वाले आहार के हिस्से के रूप में उनके हृदय स्वास्थ्य लाभों के बारे में लेबल पर डेटा शामिल हो सकता है।

5. गेहूं रोगाणु: गेहूँ के कीटाणु गेहूँ का वह भाग है जो एक पौधे में विकसित होता है। यह मूल रूप से एक बीज का भ्रूण है। चोकर के साथ जर्म मिलिंग का उपोत्पाद है। परिष्कृत अनाज अक्सर रोगाणु और चोकर सामग्री को हटा देता है। 

गेहूं के कीटाणु कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

रेशा
विटामिन ई
फोलिक एसिड
थायमिन
जस्ता
मैग्नीशियम
फास्फोरस
वसायुक्त अल्कोहल
ज़रूरी वसा अम्ल

पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम, कई राज्यों में पारा 40 डिग्री पार

'मोदी सरकार ने महंगाई में किया विकास..', पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर बोले राहुल गांधी

'न हिंदी न हिन्दू न हिंदुस्तान, बनके रहेगा खालिस्तान..', भारत विरोधी नारों के साथ जलाया गया तिरंगा, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -