गीले बाल के कारण नहीं होता सर्दी जुखाम, ये है कारण जिससे होते हैं आप बीमार
गीले बाल के कारण नहीं होता सर्दी जुखाम, ये है कारण जिससे होते हैं आप बीमार
Share:

कई लोगों के मन में ये सवाल होता है कि गीले बाल लेकर अगर कहीं जाये तो इससे सर्दी जुखाम भी हो सकती है. अगर गीले बाल लेकर ठंडी हवा में जाते हैं सर्दी-जुकाम हो जाता है. सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग आपको ये सलाह देते मिल जाते हैं कि बालों को गीला करके बाहर मत निकला करो. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ये कितना सही है और कितना गलत है. अगर आप भी ऐसा ही मानते हैं तो जान लें इसके पीछे की सच्चाई. 

सबसे पहली बात तो यह है कि सर्दी-जुकाम आपको तब-तक नहीं होता जब तक आप पर सर्दी से जुड़े वायरस अटैक नहीं करते हैं. सर्दी का सबसे आम वायरस जिसे राइनो वायरस है. जब तक आप पर राइनो वायरस का हमला नहीं होता तब तक आप सर्दी-जुकाम के शिकार नहीं होते हैं. जानते हैं इसके बारे में.

राइनो वायरस कब करता है हमला ?
राइनो वायरस सामान्यतया कम तापमान में पनपता है. जहां ज्यादा सर्दी होती है वहां हाइपोथर्मिया होने की संभावना ज्यादा होती है. हाइपोथर्मिया शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है. जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है वो जल्द बीमार होते हैं अगर आपकी इम्युनिटी ठीक है तो आप बीमार नहीं पड़ते हैं. 

सर्दी-जुकाम होता है संक्रामक 
सर्दी-जुकाम से प्रभावित इंसान अगर आपके आस-पास है और आपके शरीर का तापमान कम है तो आप भी इसके शिकार हो सकते हैं. सर्दी-जुकाम से परेशान इंसान के ज्यादा नजदीक जाने से बचना चाहिए.

लगातार आ रही छींक से इस तरह पाएं राहत

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है लस्सी का सेवन

चमकदार दांतों के लिए यह है चमत्कारी उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -