पश्चिम रेलवे ने मुंबई में महिलाओं यात्रियों को दी लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति

Oct 21 2020 05:53 PM
पश्चिम रेलवे ने मुंबई में महिलाओं यात्रियों को दी लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को सभी महिला यात्रियों को मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी। इसके बाद, अब पश्चिम रेलवे ने बुधवार को अपने उपनगरीय नेटवर्क पर चार 'लेडीज़ स्पेशल' ट्रेनें जोड़ीं। आधिकारिक बयान के अनुसार, महिलाओं को गैर-पीक घंटों में भी अन्य उपनगरीय ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी। रेलवे अधिकारियों ने 15 जून से महानगर में लोकल ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया।

वर्तमान में, केवल महाराष्ट्र सरकार द्वारा वर्गीकृत आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को एक क्यूआर कोड तंत्र के माध्यम से मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति है। चार महिला स्पेशल ट्रेनों के जुड़ने से पश्चिम रेलवे अब केवल महिलाओं के लिए छह ट्रेनें चला रहा है। रेलवे की आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, मांसाहारी प्रेरित तालाबंदी के बीच पश्चिम रेलवे नेटवर्क पर कुल दैनिक सेवा 704 हो गई है। इसके अलावा, सेंट्रल रेलवे ने रिपोर्ट के अनुसार, शहर और उपनगरों में चार लेडीज़ स्पेशल ट्रेनों सहित 706 लोकल ट्रेन सेवाएं चलाई हैं।

रेलवे अधिकारियों ने महिलाओं को गैर-पीक घंटों के दौरान मध्य रेलवे और पश्चिमी दोनों मार्गों पर स्थानीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी है - बुधवार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे और शाम 7 बजे तक। महाराष्ट्र सरकार द्वारा रेलवे अधिकारियों को जल्द से जल्द अनुरोध पर विचार करने के लिए दूसरा पत्र भेजे जाने के बाद रेल मंत्री ने मंगलवार को यह घोषणा की। राज्य सरकार ने पहले 16 अक्टूबर को रेलवे को लिखा था, जिसमें अनुरोध किया गया था कि सभी महिलाओं को स्थानीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी जाए।

जबलपुर हाईकोर्ट ने सीएम शिवराज सिंह समेत 14 मंत्रियों को भेजा नोटिस

लॉक डाउन के बाद भी छुट्टियों के लिए कम नहीं हुआ रणदीप हुड्डा का प्यार

दिवाली पर आम जनता को मिलेगा बड़ा तोहफा! चुनिंदा लोन पर होगा ब्याज माफ