हिंसा में सर्वाधिक मौतें बंगाल में
हिंसा में सर्वाधिक मौतें बंगाल में
Share:

हादसों के बाद हुई हिंसा में अक्सर कईं लोग मारे जाते हैं. प्रतिवर्ष केंद्रीय गृह मंत्रालय इसकी रिपोर्ट बनाता है. इस वर्ष रिपोर्ट अनुसार ऐसे मामलों में पश्चिम बंगाल शीर्ष पर रहा.

हादसों के बाद अक्सर कईं कारणों से हिंसा हो जाती है, और इसका भयावह रूप मृत्यु के रूप में सामने आता है. इस बार प्राप्त आकड़ों के अनुसार पश्चिम बंगाल में इस प्रकार की मौतें सर्वाधिक दर्ज की गई. वर्ष 2016 में राज्य में इस तरह की मौतों के 208 मामले सामने आए, वहीं 229 लोग घायल हो गए. हालांकि यह अभी शुरुआती रिपोर्ट है. फाइनल रिपोर्ट कुछ दिनों में संसद को सौंपी जाएगी. वर्ष 2015 में ओडिशा में 2239 घटनाओं में 800 लोगों की मौत के साथ वह शीर्ष पर था. वहीं पश्चिम बंगाल 252 के आंकड़ों के साथ दूसरे स्थान पर था.

विशेषज्ञों के अनुसार मौत का आंकड़ा कम होने के बावजूद यह राज्य के लिए हानिकारक है. यह मौतें पुलिस तथा कानून व्यवस्था में अविश्वास दर्शाता है. समाजशास्त्री प्रशांत रॉय ने कहा, 'यह स्पष्ट है कि लोग कानून अपने हाथों में ले रहे हैं. जो इस तरह की घटनाओं में शामिल हैं, उन्हें शायद यह भी नहीं पता होता है कि घायल कौन है. पुलिस समय पर नहीं पहुंच रही है, यह भी एक कारण हो सकता है.' 

मंदिर भारत के, झंडे पाकिस्तान के

जजों पर रिश्वत केस: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, हम कानून से ऊपर नहीं

बुलेट ट्रेन भारत की विकास परियोजनाओं का हिस्सा है: पीयूष गोयल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -